toothache

दांतों के दर्द से हाल है बेहाल तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय

आज कल के गलत लैफ्टाइल के कारण हर किसी को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से एक है दांतो में दर्द होना। वैसे तो दांतो में दर्द होने के बहुत कारण होते हैं। लेकिन दांतों का दर्द से असहनीय पीड़ा होती है जिसका दर्द सहन करना बेहद मुश्किल होता है ऐसे में कोई दवाई भी काम नहीं करती। ऐसे में आज हम आपको दांतों के दर्द से राहत दिलाने के लिए कुछ खास नुस्खे बताएंगे। 

नींबू: नींबू विटामिन सी का बड़ा स्रोत है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।

विटामिन सी: विटामिन सी को भी डाइट में शामिल करके दांत दर्द से बचा जा सकता है। दरअसल, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया को नष्ट करता है और रक्त प्रवाह और ऊतक की मरम्मत में मदद करता है।

प्याज: प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री एंटी एलर्जिक, एंटी कार्सिनोजेनिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये मुंह के बैक्टीरिया को नष्ट कर दांतों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं।

काली मिर्च पाउडर: अगर आपके दांत में दर्द है तो एक चुटकी काली मिर्च पाउडर में एक चौथाई चमच नमक मिलाकर जहाँ दर्द है वह लगाने से तुरंत आराम मिलेगा

लहसु: लहसुन में एलिसिन कंपाउंड होता है जो एंटीबैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है। कच्चा लहसुन खाने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है।

सरसो का तेल: तीन से चार बूंद सरसो के तेल में एक चुटकी नमक डालकर दांतों व मसूड़ों पर मसाज करें। इससे न सिर्फ दांतों में दर्द से आराम मिलता है बल्कि मसूड़े भी मजबूत होते हैं।

लौंग: अगर घर में लौंग का तेल है तो वो दांतो पर लगाने से दर्द से तुरंत राहत मिलेगी और अगर तेल नहीं है घर पर तो मुंह में लौंग रखने से दांतो को आराम मिलता है।

टी बैग: गर्म पानी में टी बैग्स रखें और उससे दर्द वाले भाग की सेंकाई करें, दांतों के दर्द में आराम होगा।



Live TV

Breaking News

Loading ...