Survey of terrestrial wild animal

तिब्बत में स्थलीय जंगली पशु संसाधनों का सर्वेक्षण पूरा

चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में 14 अक्तूबर को स्थलीय जंगली पशु संसाधनों के दूसरे सर्वेक्षण परिणाम संबंधी एक सम्मेलन आयोजित हुआ। प्राप्त जानकारी के अनुसार, दूसरे सर्वेक्षण में 8 साल लगे, इसी दौरान तिब्बत में 150 से अधिक प्रकार वाले महत्वपूर्ण स्थलीय जंगली जानवरों के प्रकार, संख्या, वितरण, जीवन पर्यावरण और संरक्षण व प्रबंधन जैसी स्थिति का सर्वेक्षण किया गया। सर्वेक्षण से चीन में जैव-विविधता संरक्षण और स्थलीय वन्यजीव के सर्वेक्षण और अनुसंधान में रिक्त स्थान भर दिया गया।  
तिब्बत स्वायत्त प्रदेश विश्व की छत पर स्थित है, इसे चीन में महत्वपूर्ण पारिस्थितिक सुरक्षा बाधक, सामिरक संसाधन भंडारण केंद्र और अल्पाइन जीव-जंतु संसाधन का खजाना घर माना जाता है। तिब्बत का ख़ास पारिस्थितिक मूल्य है। स्वायत्त प्रदेश के सरकारी अधिकारी के मुताबिक, मौजूदा सर्वेक्षण में कुल 900 से अधिक पेशेवर अन्वेषकों ने भाग लिया और 260 से अधिक सर्वेक्षण क्षेत्र स्थापित किए गए। 
बताया गया है कि सर्वेक्षण के दौरान जंगली जानवरों के आवास संसाधन का सर्वेक्षण, निगरानी और आंकलन किया गया, जिससे जंगली पशुओं और उनके आवास के संरक्षण के लिए बुनियादी आंकड़े मुहैया करवाये गये। इसके बाद जंगली जानवर संसाधन के संरक्षण व विकास संबंधी प्रस्ताव बनाने, तथा जंगली जानवरों की नाम-सूची को समायोजित करने के लिए आधार तैयार हुआ।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )