TV prices

TV खरीदने की सोच रहे हैं तो जल्दी करें, 1 अप्रैल से बढ़ने वाले हैं दाम

नई दिल्लीः अगर आप अपना पसंदीदा टैलीविजन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्दी करें क्योंकि 1 अप्रैल 2021 से टैलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपए तक की बढ़ौतरी हो सकती है। टीवी की कीमतों में लगातार बढ़ौतरी हो रही है। अकेले बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपए तक बढ़ गई हैं।

ग्लोबल वैंडर्स की ओर से सप्लाई में कमी और अन्य कारणों से टीवी पैनल (ओपन सैल) की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और दोगुने से ज्यादा पहुंच गई हैं। इसके अलावा कस्टम ड्यूटी में बढ़ौतरी, महंगे कॉपर, एल्युमिनियम, स्टील जैसे मैटीरियल की वजह से इनपुट कॉस्ट ज्यादा होने और समुद्रीहवाई परिवहन का किराया बढ़ने के कारण टीवी की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इस कारण अधिकांश घरेलू टीवी मैन्युफैक्चरर सरकार से लगातार टीवी मैन्युफैक्चरिंग को प्रोडक्शन लिंक्ड इंसैंटिव (PLI) स्कीम में शामिल करने की मांग कर रहे हैं।

टीवी मैन्युफैक्चरिंग में आएगा उछाल 
कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक्स मार्कीट में टीवी की बड़ी हिस्सेदारी है। इस मार्कीट में टीवी की करीब 85% हिस्सेदारी है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का अनुमान है कि ग्लोबल ब्रांड्स के साथ पूरी दुनिया में टैलीविजन मैन्युफैक्चरिंग में उछाल आएगा। इसके लिए ग्लोबल ब्रांड घरेलू मैन्युफैक्चरर्स से साझेदारी करेंगे।

PLI से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे 
टीवी सैक्टर को PLI के दायरे में लाने से घरेलू मैन्युफैक्चरर्स को लाभ मिलेगा। साथ ही ज्यादा रोजगार पैदा होंगे। यदि सरकार ऐसा करने में विफल रहती है तो 1 अप्रैल 2021 से टीवी की कीमतों में कम से कम 2 से 3 हजार रुपए की बढ़ौतरी होगी।



Live TV

Breaking News

Loading ...