black cardamom, glowing skin

बेदाग और ग्लोइंग त्वचा के लिए काली इलायची की ले मदद, जानिए कैसे

काली इलायची का इस्तेमाल तो हर किसी के घर में किया जाता है। ये हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। परन्तु ये सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि काली इलायची आपको बेदाग और निखरी त्वचा भी दिला सकती हैं। कई तरह की समस्यों से छुटकारा मिल सकता है, जैसे- पिंपल्स, दाग- धब्बे, झुर्रियों, झाइयों आदि। तो चलिए इसी के साथ आपको बताते हैं काली इलायची के इस्तेमाल से जुड़े कुछ तरीके आपको बताएंगे जिससे आप भी मदद ले सकते हैं। 

काली इलायची का फेस क्लींजर
सामग्री
दूध - 1/3 कप
काली इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच

इस्तेमाल की विधि
एक कटोरी में दोनों चीजें मिक्स कर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाते हुए हल्के हाथों से मसाज करें। 8-10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। इससे स्किन गहराई से साफ होगी। ऐसे में चेहरा साफ, सुंदर और ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची का फेस स्क्रब
सामग्री
ओट्स का पाउडर - 1 छोटा चम्मच
गुलाब जल - 1 बड़ा चम्मच
शहद - 1 छोटा चम्‍मच
काली इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच

Skin Care Tips: Use 'black cardamom' on the skin in 4 ways and get a  glowing skin | NewsCrab

इस्तेमाल की विधि
एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर मिक्स करें। तैयार स्क्रब को हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करने केे बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। यह गहराई से त्वचा की सफाई कर डेड स्किन सेल्स साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करता है। त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है।

काली इलायची का फेस पैक
सामग्री
काली इलायची का पाउडर - 1 छोटा चम्मच
दही - 1 छोटी चम्‍मच

इस्तेमाल की विधि
एक कटोरी में दोनों चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार फेसपैक को चेहरे और गर्दन पर 15-20 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धोकर तौलिए से टैप-टैप करते हुए सुखाएं। यह फेसपैक त्वचा की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियां, टैनिंग व ड्राई स्किन की परेशानी दूर करता है। साथ ही चेहरा साफ और नेचुरली ग्लोइंग नजर आता है।

काली इलायची का फेशियल मास्‍क
सामग्री
काली इलायची पाउडर - 1 बड़ा चम्‍मच
नींबू का रस - 3 छोटे चम्‍मच

इस्तेमाल की विधि
एक कटोरी में दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें इसे लगाने से स्किन पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल रिमूव हो चेहरा बेदाग और ग्लोइंग नजर आएगा।