TASK FORCE

टॉस्क फोर्स ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंपी रिपोर्ट, शिक्षा सहित कई अन्य व्यापारिक संस्थानों को खोलने की सिफाऱिश

चंडीगढ़ः  पंजाब सरकार द्वारा गठित टॉस्क फोर्स ने अपनी रिपोर्ट पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सौंप दी है। इस रिपोर्ट में कमेटी ने कई अहम सिफारिशें की हैं। इन में दसवीं बोर्ड परीक्षा की घोषणा प्री-बोर्ड परीक्षा के नतीजे के आधार पर करने की सिफारिश की गई है। इसके साथ ही बारहवीं के छात्रों के 70 फ़ीसदी पेपर हो चुके हैं इस लिए उनकी परीक्षा के लिए थोड़ा इंतजार किया जाए और उसके बाद सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए ज्यादा परीक्षा केंद्र बनाकर 12वीं की परीक्षा ली जाए। वहीं स्कूली बच्चों को मिड-डे मील उनके घरों पर ही पहुंचाने की भी सिफारिश की गई है।

इसके अलावा  MHRD के ऑनलाइन पोर्टल के इस्तेमाल की सलाह दी गई है, जिससे दाखिले सिर्फ़ ऑनलाइन ही किए जाएं। शिक्षा संस्थान विद्यार्थियों के बिना सिर्फ़ फैकल्टी के साथ खोलने और इस बार विदेश जाने वाले विद्यार्थियों में कमी आने की वजह से ज्यादा दाखिला अर्जियों का सामना करने को तैयार रहने की सिफारिश की गई। 

वहीं कमेटी ने निजी इमारतों के निर्माण करने, कंटेन्मेंट से बाहरी इलाकों में हर तरह की इंडस्ट्री व हार्डवेयर, सीमेंट, सरिया वुड्न एवंम सरिया-सामान की दुकानें खोलने की इजाजत देने की भी सिफारिश की गई है।

वहीं पीडीएस सिस्टम में नॉन राशन कार्ड होल्डर को 6 महीने का राशन देने और बीपीएल और लेबर फैमिली को फ्री में एलपीजी सिलेंडर देने को भी कहा है। कमेटी की इन सिफारिशों से साफ लग रहा है कि पंजाब में कर्फ्यू की अवधि 15 मई तक बढ़ जाएगी।