China

तकनीकी नवाचार चीन को दुनिया को लाभान्वित करने का अधिकार देता है

छांग’अ-5 चंद्रमा के नमूने लेकर वापिस पृथ्वी पर लौटा, फंगतो नामक समानव गहरे समुद्री पनडुब्बी ने दस हजार मीटर गहरी समुद्री सतह तक पहुंचा, पेइतो उपग्रह समूह ने ग्लोबल सैटेलाइट नेविगेशन प्रणाली का नेटवर्क स्थापित किया... 2020 एक असाधारण साल है, लेकिन चीन में तकनीकी नवाचार की नयी उपलब्धियां निरंतर नजर आती रही हैं, जिन्होंने लोगों का ध्यान खींचा है। तकनीकी नवाचार चीनी अर्थतंत्र की उच्च गुणवत्ता वाले विकास की अंदरूनी मांग है, साथ ही चीनी समाज द्वारा कठिनाइयों को दूर करने की प्रमुख प्रेरणा शक्ति भी है।

 बीते 5 सालों में चीनी समाज में अनुसंधान एवं विकास पर होने वाला खर्च 14.2 खरब चीनी युआन से बढ़कर 22.1 खरब चीनी युआन हो गया। प्रौद्योगिकी प्रगति की योगदान दर भी 55.3 प्रतिशत से बढ़कर 59.5 प्रतिशत तक हो गई। विश्व नवाचार सूचकांक की रेटिंग में भी बढ़ोतरी हुई है और विश्व में 14वें स्थान पर पहुंचा है। सिलसिलेवार आंकड़ों से जाहिर है कि चीन में प्रौद्योगिकी विकास के साथ विश्व में नवाचार के नेतृत्व का स्थान तय किया गया है। चीन में वैज्ञानिक व तकनीकी आविष्कार बौद्धिक संपदा के संरक्षण से अलग नहीं हो सकता है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा दिसम्बर माह में जारी एक सालाना रिपोर्ट से जाहिर है कि 2019 में चीनी राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा ब्यूरो ने कुल 14 लाख आवेदन मिले हैं, जिसकी संख्या विश्व के पहले स्थान पर रही है। 

इतना ही नहीं, चीन बिग डेटा, एआई, जीन तकनीक आदि नये क्षेत्रों और नये फार्मूलों में बौद्धिक संपदा की संरक्षण प्रणाली भी बना रहा है। चीन स्वतंत्र सृजन को महत्व देता है, लेकिन चीन खुद को दुनिया के बाहर नहीं रखता है। वास्तव में आर्थिक भूमंडलीकरण की पृष्ठभूमि में नवाचार करने के लिए खुलेपन और लचीलापन चाहिए। 2020 के जून माह में पेइतो 3 ग्लोबल सैटेलाइट नेविगेशन प्रणाली का बंदोबस्त किया है। हाल में विश्व के आधे से ज्यादा देशों ने इस प्रणाली का इस्तेमाल करना शुरू किया। दिसम्बर माह में छांग’अ-5 चंद्रमा के नमूने लेकर वापस धरती पर पहुंचा है। चीन ने स्पष्ट रूप से कहा कि चीन अन्य देशों की संस्थाओं और वैज्ञानिकों के साथ नमूनों को साझा करेगा। खुलेपन से प्रगति लायी जा सकती है। नये विकास दौर में प्रवेश करने वाला चीन वैज्ञानिक और तकनीकी आविष्कार के सहारे उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाएगा, ताकि विश्व के साथ और अधिक खजाना साझा कर सके।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)



Live TV

-->
Loading ...