Tesla

चीन से निर्मित टेस्ला इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्यात यूरोप में किया जाएगा

हाल ही में विश्व प्रसिद्ध इलेक्ट्रिक वाहन उद्यम टेस्ला ने इस बात की घोषणा की कि शांगहाई के सुपर कारखाने से निर्मित मॉडल3 का निर्यात पहली बार यूरोप में किया जाएगा। इस व्यवसाय के वरिष्ठ व्यक्तियों के ख्याल में चीन निर्मित टेस्ला वाहनों के विदेशों में निर्यात से न सिर्फ़ मेड इन चाइना की बड़ी प्रतिस्पर्धा शक्ति दिखती है, बल्कि यह भी जाहिर हुआ है कि चीन वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला व आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है।

परिचय के अनुसार टेस्ला शांगहाई सुपर कारखाने में इस वर्ष के अक्तूबर से वाहनों का निर्यात व्यापार शुरू हुआ। पहले खेप वाले चीन निर्मित मॉडल3 का निर्यात फ़्रांस, जर्मनी आदि यूरोपीय देशों में किया जाएगा। टेस्ला शांगहाई सुपर कारखाने के उत्पादन व संचालन निदेशक सोंग कांग ने परिचय देते हुए कहा कि हमारे उत्पादों की लागत व गुणवत्ता में भारी श्रेष्ठता है, जो यूरोप में वाहनों की गुणवत्ता के प्रति गंभीर मांग को पूरा कर सकता है।

गौरतलब है कि इस वर्ष विभिन्न पक्षों की सहायता से टेस्ला शांगहाई सुपर कारखाने में कोविड-19 महामारी से पैदा कुप्रभाव को दूर करके उत्पादन व बिक्री जल्द ही बहाल हो गये हैं। इस की चर्चा में सोंग कांग ने कहा कि अब टेस्ला सक्रिय रूप से चीन में पूंजी-निवेश का विस्तार करने का विचार कर रहा है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)