China

डिजिटल तकनीक से चीन में सेवा उद्योग का तेज विकास

संगीत प्रेमी वीआर चश्मा पहन कर स्वयं कंसर्ट देखने का अहसास कर सकते हैं। किसी उपकरण के बिना दर्शक 3डी फिल्मों का आनंद उठा सकते हैं। घर में बैठे हुए बस कुछ बात बोलने से रोबोट आप तक कॉफी पहुंचाता है। वर्ष 2020 चीन अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार मेले में नई तकनीक और नई सेवा देखने को मिली।

नई तकनीक और नई सेवा के क्रमशः आने से चीन में सेवा उद्योग का विकास दिखता है, जो 13वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान आर्थिक और सामाजिक विकास में एक चमकदार बिंदु बना। वर्ष 2019 में चीन के जीडीपी में सेवा उद्योग के संवर्धित मूल्य का अनुपात 53.9 प्रतिशत रहा, जो वर्ष 2015 से 3.4 प्रतिशत अधिक है।

इसके साथ डिजिटलीकरण, नेटवर्किंग और बुद्धिमान विकास के चलते चीन में सूचना उद्योग का तेज विकास हो रहा है। वर्ष 2019 में चीन के सेवा उद्योग में डिजिटल अर्थव्यवस्था का अनुपात 38 प्रतिशत तक जा पहुंचा। सूचना ट्रांसमिशन, सॉफ्टवेयर और सूचना प्रौद्योगिकी आदि नवोदित सेवा उद्योग की सालाना वृद्धि दर लगातार 4 साल से 19.4 प्रतिशत बनी रही। इन आंकड़ों के पीछे चीन में सेवा उद्योग के तेज विकास की स्थिति दिखाई गयी।

डिजिटल अर्थव्यवस्था सेवा उद्योग के विकास को बढ़ावा देती है। इससे न सिर्फ रोजगार को स्थिर बनाने, नागरिक जीवन सुनिश्चित करने और विकास बढ़ाने में सेवा उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका मजबूत की गयी, बल्कि सेवा की गुणवत्ता भी उन्नत की गयी।

उदाहरण के लिए महामारी की रोकथाम के दौरान टेली मेडिसिन, ऑनलाइन शिक्षा, ऑनलाइन कार्यालय और सीमा पार ई-कॉमर्स जैसी सेवा का व्यापक प्रयोग किया गया, जिससे लोगों के जीवन और काम में बड़ी सुविधा दी गयी।

इसके अलावा, डिजिटल अर्थव्यवस्था से सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुविधाजनक ऑनलाइन शॉपिंग सेवा और श्रेष्ठ शैक्षिक संसाधन भी पहुंचाये जाते हैं। कहा जा सकता है कि सेवा उद्योग का डिजिटलीकरण न सिर्फ आर्थिक वृद्धि को बढ़ाता है, बल्कि लोगों को सुखमय जीवन भी देता है।

अब चीन के आर्थिक व सामाजिक विकास और नागरिक जीवन में सुधार में विज्ञान और तकनीक की पहले से कहीं ज्यादा जरूरत है। सेवा उद्योग को बढ़ाने में डिजिटल तकनीक और बड़ी भूमिका निभाएगा। चीन में दुनिया में सबसे बड़ा मध्य आय वर्ग है। चीनी लोग उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा, शिक्षा और स्वास्थ्य आदि सेवा चाहते हैं। सेवा उद्योग के विकास की विशाल संभावना है।

सेवा उद्योग आर्थिक विकास और लोगों की भलाई से संबंधित है। 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन में आर्थिक और सामाजिक विकास का नया दौर शुरू होगा। तकनीकी प्रगति और नवाचार विकास बढ़ाने से चीन में आर्थिक विकास और तेज होगा।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)