China

दुनिया चीन की योजना जानना चाहती है और चीन-अमेरिका सहयोग की प्रतिक्षा में है

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले हफ्ते वीडियो के माध्यम से विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद में भाग लेंगे और भाषण देंगे। इसकी चर्चा में विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष बोरगे ब्रेंडे ने कहा कि संवाद में भाग लेने वाले सभी उपस्थित चीन पर कड़ी नजर रखते हैं।

वे जानना चाहते हैं कि महामारी के बाद के युग में चीन कैसे नेतृत्वकारी भूमिका निभाएगा और अमेरिका के फिर से पेरिस समझौते में शामिल होने पर चीन का क्या रवैया रहेगा। इसके अलावा, अनवरत विकास का लक्ष्य हासिल करने और विश्व व्यापार संगठन के सुधार में चीन की भूमिका पर भी लोग रुचि रखते हैं।

बोरगे ब्रेंडे ने आशा जताई कि वर्ष 2021 में विश्व सहयोग पिछले साल से बेहतर होगा और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहयोग का अच्छा तरीका ढूंढेंगे।

बोरगे ब्रेंडे ने यह भी कहा कि दुनिया को कोविड-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन की समस्याओं का समाधान करना पड़ रहा है और विश्व सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें सहयोग करना चाहिए, इसके अलावा और कोई चारा भी नहीं है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वर्ष 2017 के दावोस मंच में कहा था कि दुनिया में सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश और दुनिया की दूसरी बड़ी आर्थिक शक्ति होने के नाते चीन बहुपक्षीय संगठनों के जरिए अन्य देशों के साथ सहयोग करना चाहता है। बोरगे ब्रेंडे ने कहा कि यह काफी महत्वपूर्ण है।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...