hair Care

इसलिए लड़कियों में ज्यादा देखी जाती है कम उम्र में सफ़ेद बालों की समस्या

आज कल हर किसी का लाइफस्टाइल बिगड़ा हुआ है। जिसकी वजह से हमें तनाव, गलत खान-पान या प्रदुषण अदि से जूझना पड़ता है। और इनके बहुत से गलत परिणाम होतें हैं। इन वजहों से ही ज्यादा तर लड़कियों की कम उम्र में ही सफ़ेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। कुछ लोग सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए बहुत से तरीके अपनातें हैं। जैसे के डाई या कलर का सहारा लेना परन्तु वो लोग ये नहीं जानते ऐसे कलर्स में बहुत हानिकारक केमिकल्स होते हैं जिस से हमें और भी ज्यादा नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आपके सफ़ेद बाल बिना किसी नुकसान के नेचुरल ब्लैक हो जायेंगे। आइये जानते हैं कोनसे हैं वो टिप्स-

आलू के छिलके: अगर आप भी आलू के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि इससे आप अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं। आलू में उच्च मात्रा में स्टार्च होता है, जो बालों के रंग को बनाए रखने में मदद करने के लिए एक प्राकृतिक कोलारेंट (Colorant) के रूप में कार्य करते हैं। यह घटक धीरे-धीरे कुछ महीनों में आपके ग्रे बालों को कवर कर देगा।

कैसे करें इस्तेमाल?
इसके लिए आलू के छिलके को 2 कप पानी में तब तक उबालकर जब तक वो आधआ ना रह जाएं। इसके बाद इसे छानकर ठंडा होने दें और फिर इसे बालों पर कम से कम 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद पानी से बालों को साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल पर आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

कॉफी: सफेद बालों को कवर करने के लिए कॉफी एक बेहतरीन डाई एजेंट है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को कलर करने के साथ-साथ उन्हें पोषण देकर स्वस्थ भी बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल?
इसके लिए डार्क कलर का ऐसा कॉफी पाउडर लें, जिसमें कोलारेंट (Colorant) ना हो। इसके बाद 2-3 टेबलस्पून कॉफी पाउडर को 100-150 मिलीलीटर पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए। अब इसे ठंडा करके बालों में लगाएं और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से सिर धोएं। हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल करें।

घी: भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ घी बालों के रंगत भी बरकरार रखता है। साथ ही इससे बालों को पोषण भी मिलता है, जिससे वो झड़ना व टूटना बंद हो जाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
घी में गाय का दूध मिलाकर बालों में अच्छी तरह मालिश करें और इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क देखने को मिलेगा।


आंवला:विटामिन सी से भरपूर आंवला भी बालों को नैचुरल तरीके से डाई करने के काम आता है। मेलेनिन नामक तत्व से भरूपर आंवला बालों की सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। साथ ही इससे बाल लंबे व मजबूत भी होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
इसके लिए आंवला पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करके अच्छी तरह गर्म करें। फिर इसे थोड़ा ठंडा करके 30-40 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

नींबू: नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण भी बालों को नैचुरली काला करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे स्कैल्प को पोषण भी मिलता है, जिससे वो झड़ते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?
तेल बनाने के लिए सबसे पहले पैन में 2 चम्मच नारियल तेल को 1 मिनट तक गर्म करें। इसके बाद इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और गुनगुना होने दें। अब इसे स्कैलप पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2-3 बार लगाएं।