sensitive

ये 5 तरीके बताएंगे के आपकी स्किन सेंसिटिव है या नहीं

हर लड़की चाहती है के उसकी त्वचा सुंदर हो। लेकिन कई महिलाओं की शिकायत होती है के कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट या ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेने के बाद उनकी स्किन खराब होने लगती है। ज्यादातर स्किन खराब होने  का कारण है स्किन सेंसिटिव होना। महिलाएं कई बार दुविधा में रहती हैं के उनकी स्किन सेंसटिव है या नहीं। ऐसे में आज हम आपके लिए आपकी दुविधा दुर करने के लिए कुछ ऐसे तरीके लाएं हैं जिससे आपकी ये दुविधा दूर होगी। 

चेहरे पर लालिमा का आना: यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो किसी भी प्रोडक्‍ट को लगाने से आपकी स्‍किन पर लाल रंग के चकत्‍ते दिखने शुरू हो जाएंगे। यह उन लोगों के चेहरे पर साफ दिखाई देता है, जिनका स्‍किन टोन लाइट होता है। गहरे रंग की स्‍किन टोन में ऐसा दिखाई नहीं देता है। यह चेहरे पर अत्यधिक रक्त प्रवाह के कारण होता है। 

बार-बार होता है ब्रेकआउट: यदि आपकी स्‍किन सेंसिटिव है तो स्‍किन पोर्स का भरना और ब्रेकआउट एक सामान्य बात बन जाती है। इसीलिए स्‍किन को साफ रखना बेहद जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे पर केवल सोप-फ्री क्लीन्जर का ही उपयोग कर रही हैं। इसके अलावा, सैलिसिलिक एसिड या बेंजोयल पेरोक्साइड जैसी हार्श क्रीम्‍स से बचें जो मुंहासों को रोकने के लिए इस्‍तेमाल की जाती हैं। इन सब चीजों के साथ आपको टी-ट्री ऑयल या फिर विच हैजेल जैसे अच्‍छेस्‍किन टोनर भी इस्‍तेमाल करना चाहिए।

​धूप नहीं होगी बर्दाश्त: यदि धूप में लंबे समय तक रहने के बाद आपकी स्‍किन पर रैशेज पड़ जाते हैं और वह छिलने लगती है, तो इसमें कोई शक नहीं कि आपकी स्‍किन संवेदनशील है। इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए घर से निकलते समय एक हाई एसपीएफ की सनस्क्रीन का उपयोग करें। यह आपकी स्‍किन को UVA और UVB किरणों से बचाने में मदद करेगा। इसे दिन भर में आवश्यकतानुसार दोबारा अप्‍लाई किया जा सकता है।

स्‍किन हो जाती है ड्राय और टाइट: यदि आपकी स्‍किन रूखी और खिंची-खिंची महसूस हो, तो इसके पीछे का कारण या तो आपके स्‍किन केयर प्रोडक्‍ट में कठोर इंग्रीडियंट्स का होना होता है या फिर एलर्जी पैदा करने वाले केमिकल्‍स हो सकते हैं। इस तरह के केमिकल बेस्‍ड फेस वॉश या क्रीम आदि त्‍वचा से नमी को छीन लेते हैं। यदि आप इससे बचना चाहती हैं, तो ऐसे मॉइस्चराइजिंग उत्पादों को चुनें जिनमें बिल्‍कुल भी केमिकल्स न हों और स्‍किन पर सौम्‍य हों।

​आसानी से हो जाते हैं स्‍किन रैश: लाल रंग के रैशज को होना एक आम बात हैं और यह हर तरह की त्‍वचा पर देखने को मिल जाते हैं। लेकिन संवेदनशील त्वचा बिल्‍कुल अलग तरह से व्यवहार करती है। इस तरह की त्‍वचा पर एक लाल, परतदार और उभरे हुए चकत्ते दिखाई पड़ सकते हैं। यदि बार-बार आपको इस तरह के चकत्ते हो रहे हैं, तो इसके पीछे का कारण ऐसे उत्पाद हैं, जो आप अपनी त्वचा पर लंबे समय तक लगाकर छोड़ देती हैं। यह फेस क्रीम हो सकती है, लेकिन ज्यादातर यह मेकअप की वजह से होती है।