diet, glowing face, super foods

ये 7Super Food देंगे आपको अंदर से Glow, अभी करें अपनी diet में शामिल

खूबसूरत दिखने के लिए मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स और सैलून से महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन जो अंदर से नेचुरल निखार दे वो है 7 ऐसे फूड्स जो सेहत के साथ चेहरे को साफ, सुंदर, मुलायम व जवां बना देंगे वो जड़ से। ये ऐसी चीजें हैं जिनमें कई प्रकार के पोषण तत्व मौजूद होते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में -

सूखे मेवे: ड्राई फ्रूट्स में सभी जरूरी पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियों व ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर स्किन हैल्दी नजर आती है। इसमें मौजूद नेचुरल ऑयल सनटैन की परेशानी से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही स्किन रेडनेस, सूजन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके लिए डाइट में अखरोट, बादाम, हेज़लनट आदि का सेवन करें। 

टमाटर: टमाटर में विटामिन, आयरन, फाइबर, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल यानी लाइकोपीन स्किन में कोलेजेन मजबूत करने में मदद करता है। इससे ढीली पड़ी स्किन में कसाव आने के साथ समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की परेशानी दूर होती है। 

भरपूर मात्रा में पानी का करें सेवन: शरीर के साथ त्वचा को हाइड्रेड रखने के लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करना बेहद जरूरी है। इससे शरीर में मौजूद बाहर निकलने में मदद मिलती है। ऐसे में त्वचा डाइड्रेट रहने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करें। 

विटामिन-सी से भरपूर फल : इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ दिनभर फ्रेश फील करवाने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना स्ट्रॉबेरिज, बेरिज, कीवी, आंवला, संतरे आदि विटामिन-सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। 

प्रोटीन से भरपूर चीजें: ये त्वचा में कोलेजन का निर्माण करके स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है। इससे स्किन को एमिनो एसिड मिलने से कोलेजन का निर्माण करके स्किन को मजबूत व हैल्दी बनाने में मदद मिलती है। इसके लिए डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट्स, हरी सब्जियां, ताजे फलों, दालें, दलिया आदि को शामिल करें। 

फैट से भरपूर चीजें: डाइट में विटामिन, प्रोटीन व एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ फैट यानी वसा से भरपूर चीजों को शामिल करने की जरूरत होती है। इससे डेड स्किन सेल्स रिपेयर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है।

चॉकलेट: इसे कम मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण स्किन को पोषित करके झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। 






Live TV

Breaking News

Loading ...