mustard oil, benefits

हैरान कर देंगे आपको सरसों के तेल के ये चमत्कारी फायदे

सरसों के तेल का इस्तेमाल तो हर किसी के घर में किया जाता है। ये कई तरह की सब्जियां बनाने में इसका इस्तेमाल होता है। बता दें की सरसों का तेल तासीर में गर्म होता है लेकिन सेहत को हमेशा लाभ ही पहुंचाता है। ये हमारी सेहत को हमेशा स्वस्थ बनाए रखता है और तंदुरस्त भी। आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जान कर आप हैरान रह जाएंगे। 

पाचन शक्ति: एक चम्मच सरसों का तेल हमें बहुत एनर्जी देता है। यह हमारे खाने को पचाने में मदद करता है। यह शुगर के टुकड़े करने में मदद करता है जिससे शरीर को जरुरी आहार मिलते हैं और सभी आहार का बैलेंस बना रहता है।

दांतो के लिए: सरसों के तेल को मसूड़ों के लिए लाभदायक माना जाता है। सरसों के तेल में नमक डालकर मसूड़ों पर मालिश करने से मसूड़ों का दर्द और दांतों को सफेद बनाया जा सकता है।

सूजन कम: सरसों के तेल में सेलेनियम पाया जाता है जिसके कारण यह एंटी इंफ्लामेट्री होता है। सरसों के तेल से शरीर पर मालिश की जाए तो यह आपके शरीर को दर्द, सूजन से बचाकर रखता है। 

त्वचा के लिए: यूं तो सरसों का तेल तासीर में गर्म होता है और सभी तरह के फंगस और बैक्टीरिया को मार देता है। लेकिन विटमिन-ई से भरपूर होने के कारण यह तेल हमारी त्वचा को मुलायम बनाए रखने का काम करता है।

जोड़ों के लिए फायदेमंद: सरसों का तेल जोड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है। जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना सरसों के तेल से जोड़ों की मालिश करें। 
सांस की बीमारी: सरसों का तेल खाने से सांस की बीमारी होने के आसार कम हो जाते हैं। आपके फेफड़ों में हवा का बहाव सही रहता है । जो अस्थमा या फिर सांस की बीमारी से गुज़र रहे हैं। 

भूक बढ़ाने में मदद करता है: बहुत से लोगों को भूक नहीं लगने की दिक्कत होती है और भूक न लगने की वजह से स्वास्थय पर भी बेहद असर पड़ता है। जिन लोगों को यह समस्या है उन्हें अपने खाने में सरसों का तेल शामिल करना चाहिए। 

ध्यान दें: यह केवल सामान्य जानकारी देने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से जरूर सलाह लें।



Live TV

Breaking News

Loading ...