headaches

इन ड्रिंक्स से सिर का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर, जानिए कैसे

आज कल की बिजी लाइफ में लोगों को बहुत सी तकलीफ से हो कर गुजरना पड़ता है, जैसे के अक्सर सिर में दर्द होना। सर का दर्द एक बेहद तकलीफदेय होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग बहुत सी दवाइयों का सेवन भी करते हैं। परन्तु इससे कोई असर नहीं होता। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी ड्रिंक्स लेकर आए हैं जो की आपकी इस तकलीफ को जड़ से खत्म करेगा। तो चलिए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में। 

ज‍िंजर का रस: कई बार मौसम बदलने पर स‍िर में दर्द उठता है। दर्द से बचने के ल‍िए लोग अदरक की चाय पी लेते हैं पर उससे दर्द ठीक होने के बजाय ड‍िहाईड्रेशन की समस्‍या हो जाती है क्‍योंक‍ि चाय में कैफीन मौजूद होता है। 

प‍िपरमेंट टी: पिपरम‍िंट में मेंथॉल पाया जाता है। कुछ स्‍टडीज़ के मुताब‍िक इससे स‍िर का दर्द ठीक होता है। इससे उल्‍टी या नॉज‍िया जैसी समस्‍या भी दूर होती है वहीं प‍िपरमेंट के तेल को लगाने से स‍िर का दर्द और स्‍ट्रेस भी कम होता है। प‍िपरमेंट टी पीने से शरीर में ठंडक का अहसास होता है। 

बादाम दूध: सर्द‍ियों के द‍िनों में ठंडी हवा लगने से भी स‍िर में दर्द होता है। ऐसे में दूसरी इफेक्‍ट‍िव ड्रिंक है बादाम का दूध। बादाम में मैग्‍न‍िश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। मैग्‍न‍िश‍ियम माइग्रेन के दर्द से लड़ने में असरदार होता है। इससे माइग्रेन का दर्द भी ठीक होता है। अमेर‍िकन माइग्रेन फाउंडेशन के मुताब‍िक मैग्‍न‍िश‍ियम ब्रेन स‍िग्‍नल को बेहतर करता है ज‍िससे माइग्रेन ठीक रहता है और उस कैम‍िकल को ब्‍लॉक करता है जि‍ससे दर्द का अहसास होता है। 

तुलसी की: चाय तुलसी हम सब के घरों में आसानी से म‍िल जाती है। आप स‍िर दर्द होने पर तुलसी और शहद डालकर चाय बनाएं। तुलसी स्‍ट्रेस कम करने में मदद करती है। इसमें एंटी-स्‍ट्रेस प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। अगर आप रोज़ तुलसी की चाय प‍ियें तो इससे इम्‍यून स‍िस्‍टम भी अच्‍छा रहता है तो स्‍ट्रेस जल्‍दी आपको नहीं सताता। तुलसी से शरीर में कोर्ट‍िसोल का लेवल ठीक रहता है ज‍िससे स्‍ट्रेस कम होता है। 

ग्रीन जूस: बचपन से हमें हरी सब्‍ज‍ियां खाने की नसीहतें म‍िलती हैं क्‍योंक‍ि ये हमारी बॉडी के ल‍िए अच्‍छी मानी जाती हैं पर क्‍या आप जानते हैं हरी सब्‍ज‍ियां हमारी बॉडी के साथ-साथ द‍िमाग के ल‍िए भी अच्‍छी होती है। इससे आपको स्‍ट्रेस या स‍िर दर्द जैसी शिकायत नहीं होती। खासकर पालक खाने से स‍िर के दर्द से छुटकारा म‍िलता है। पालक में व‍िटाम‍िन, म‍िनरल, प्रोटीन, फाइबर, फाइटोन्‍यूट्र‍िएन्‍ट्स होते हैं। 



Live TV

Breaking News

Loading ...