hair loss

ये कुछ की गलतियां बन सकती हैं आपके Hair के झड़ने का कारण

बालों के पतलेपन और टूटने सी कई लड़कियां परेशान रहती हैं। इससे निजात पाने के लिए लड़कियां बहुत से तरीके अपनाती हैं लेकिन कोई असर नहीं होता। ऐसे में आपको पता होना चाहिए की आपकी कौन सी कुछ गलत आदतें बालों को नुकसान पहुंचती हैं। चलिए आपको पहले बताते हैं उन कुछ गलतियों के बारे में -

टाइट हेयरस्‍टाइल बनाना: आपका गलत हेयर स्‍टाइल भी बालों का पतला कर सकता है। अगर आप टाइट बन या चोटी बनाते हैं तो हेयर फोल‍िक्‍स पर दबाव पड़ता है। इससे हेयरफॉल भी होता है। आपको ये ध्‍यान रखना है क‍ि आपका हेयर स्‍टाइल बहुत टाइट न हो वरना आपके बाल धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएंगे।

हद से ज्‍यादा शैम्‍पू करना: कुछ लोग हर द‍िन शैम्‍पू करते हैं। हर द‍िन शैम्‍पू करने से आपके बाल ड्राय होने लगते हैं और धीरे-धीरे इससे हेयर थिनिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है। इससे बचने का अच्‍छा तरीका है हफ्ते में दो या तीन बार से ज्‍यादा शैम्‍पू न करें। इससे हेयर फोल‍िक्‍स को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचेगा। 

गलत स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स यूज करना: गलत हेयर स्‍टाइाल प्रोडक्‍ट्स का र‍िजल्‍ट आपको हेयर थ‍िन‍िंग के रूप में देखने को म‍िल सकता है। स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स आपके बालों को अच्‍छा करने के ल‍िए बनते हैं पर अगर आप इनका इस्‍तेमाल रोज करेंगे तो इनका उल्‍टा असर बालों पर होने लगेगा। अगर आप वैक्‍स जैल बालों पर रोज लगाएंगे तो वो बालों पर जम जाएगा और ड्राय स्‍कैल्‍प की समस्‍या हो सकती है। 

सफेद बालों को जड़ से उखाड़ना: सफेद बालों को तोड़ने के कारण हेयर थिनिंग की समस्‍या हो सकती है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि सफेद बाल द‍िखने पर उसे तोड़ना नहीं है। जि‍तना आप सफेद बालों को न‍िकालेंगे उतने ही बाल पतले हो जाएंगे। जब भी आप स‍िंगल बाल को तोड़ते हैं तो बाक‍ि बालों को बहुत नुकसान होता है। 

सुबह का नाश्‍ता न करना: ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने से भी आपके बाल पतले हो सकते हैं। जी हां हमारी डाइट का असर हमारे बालों पर होता है। सुबह का नाश्‍ता बहुत जरूरी मील होता है। आपके बालों को भी जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है इसलि‍ए ब्रेकफास्‍ट स्‍क‍िप करने की गलती न करें। 




Live TV

Breaking News

Loading ...