vitamin D, foods

Vitamin D को पूरा करे ये Foods और सूर्य का प्रकाश, जानिए कैसे

आज कल सभी में विटामिन डी की कमी देखने को बहुत मिल रही है। विटामिन डी इस वजह से होती है जब हम विटामिन डी से युक्त आहार नहीं लेते या फिर सूरज की रोशनी में कम रहना इसके मुख्य कारण हो सकती है। बता दें ये हड्डियों के मेटाबॉलिज्‍म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है। इसी के साथ और भी कई बातें हैं जिनके बारे में आपको पता होना बहुत जरुरी है, जैसे के-

विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर फूड्स लें - दूध और दूध से बने पदार्थ, अंडा, सार्डिन, मैकेरल, टूना, सामन, सोया दूध, टोफू, और पनीर जैसे कुछ फूड्स में विटामिन डी नेचुरली मौजूद होता है। मशरूम और अंडे की जर्दी भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन डी कैल्शियम अवशोषण को बढ़ावा देता है, इसलिए बोन हेल्‍थ के लिए अपनी डाइट में दूध और दूध से बने प्रोडक्‍ट, पनीर, चीज, अनाज और फलियां, रागी, चना, राजमा, सोयाबीन, हरी पत्तेदार और नट्स जैसे कैल्शियम युक्त फूड्स को शामिल करें।

सूर्य के प्रकाश में ज्‍यादा रहें - जब त्वचा सीधे सूर्य के संपर्क में आती है तो विटामिन डी बनता है और इसलिए सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से शरीर में विटामिन डी 3 के लेवल को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। सूरज में बैठने का आदर्श समय सुबह 6 से 8 बजे के बीच या शाम के 4 बजे -6 बजे के बीच होता है। इन बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं तो आप में कभी विटामिन डी की कमी नहीं होगी। 



Live TV

Breaking News

Loading ...