1 december, lpg, rtgs, pnb

1 दिसंबरः आज से बदल रहे हैं आपकी जिंदगी से जुड़े ये नियम, जेब पर ऐसे पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्लीः साल के आखिरी महीने दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में दिसंबर महीने की शुरुआत में देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं। आज ऐसे कई वित्तीय नियम प्रभावी होंगे जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। 1 दिसंबर से देश में रसोई गैस सिलेंडर से लेकर बैंकिंग नियमों तक सबकुछ बदलने वाला है। ऐसे में आपके लिए इन बदले हुए नियमों के बारे में जानना बेहद जरुरी है तांकि आप खुद को इन बदलावों के लिए तैयार कर सकें।

PNB से पैसे निकालने का बदलेगा नियम
पंजाब नेशनल बैंक ने 1 दिसंबर 2020 से एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। पीएनबी के ग्राहकों को 10000 रुपए से ज्यादा की निकासी के समय OTP भेजा जाएगा। उस ओटीपी को ग्राहकों को एटीएम मशीन में दर्ज करना होगा। पीएनबी ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे 1 दिसंबर से अपना मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं, ताकि ओटीपी आने पर उसे एटीएम मशीन में दर्ज कर सकें।



रसोई गैस की कीमतें
हर महीने की पहली तारीख को सरकार रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा करती है। 1 दिसंबर 2020 को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसके पहले अक्टूबर और नवंबर महीने में भी कंपनियों ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 55 रुपए तक का इजाफा हुआ है।

24x7x365 ले सकेंगे RTGS का फायदा
दिसंबर से पैसों के लेन-देन से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। 1 दिसंबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया है। अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।वर्तमान में RTGS सिस्टम महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर हफ्ते के सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होता है।

चलाई जाएंगी कई नई ट्रेनें
1 दिसंबर से भारतीय रेलवे कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है। बता दें कोरोना संकट के बाद से रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अब 1 दिसंबर से भी कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं। दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुम्बई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल प्रतिदिन चलेंगी।



अब किस्त नहीं देने पर बीमा पॉलिसी नहीं होगी बंद
कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अधिकतर लोगों की जॉब चली गई है, जिसकी वजह से वे बीमा पॉलिसी की किस्त समय पर नहीं भर पा रहे हैं। वहीं, कई बार ऐसा भी होता है कि खर्च ज्यादा आने की वजह से लोग पॉलिसी सही समय पर नहीं भर पाते हैं। ऐसे में उनकी पॉलिसी बंद हो जाती है। इसलिए बीमा कंपनियों ने इसमें बदलाव कर दिया है, जिसके मुताबिक अब 5 सालों के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50 फीसदी तक घटा सकता है। यानी कि वह आधी किस्त के साथ ही पॉलिसी जारी रख सकता है।


Breaking News

Live TV

Loading ...