hair

ये नुस्खे टूटते बालों से बचाने के लिए होंगे कारगर साबित

सुंदर और घने बालों की तमना हर लड़की की होती है, जिसे टूटने और रूखे होने से बचाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी कोई खास असर नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको टूटने और झड़ने से बचाने के लिए कुछ आपको कुछ आसान नुस्खे बताएंगे जो आपका काम आसान बना देंगे। 

1. दही - झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर होता है।  इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो इसे पानी से धो ले।  दही में नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते है।  नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगायें और 30 मिनट बाद बालों को धो ले। ऐसे बालों का गिरना कम हो जाएगा।

2. शहद - शहद  बहुत गुणकारी औषधि है।  यह कई रोगों को ख़त्म करने के साथ अन्य चीज़ों में भी काम में लिया जाता है।   शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।  गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाये। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाए और कुछ समय बाद सिर को धो ले।  इससे बालों का गिरना कम हो जाएगा। 

3. महेंदी - ताजी तैयार की गई  मेंहदी  को एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों में  लगाए। इसे लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दे और पानी के साथ धो दे। अगले दिन बालों को शैम्पू कर ले।

4. ग्रीन टी - ग्रीन टी चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स होते हैं जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं और उनके बढ़ने में भी सहायक हो सकते हैं।

5. सरसो तेल -  बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की सरसो के तेल से मसाज करे। इससे बाल मजबूत होते हैं। 

Live TV

Breaking News

Loading ...