Vastu Tips

घर में बढ़ रहे कलह-क्लेश का असल कारण है ये 5 वास्तु दोष

कई घरों में छोटी-छोटी बात पर झगडे रहते हैं ये सिर्फ पति-पत्नी के बीच ही नहीं बल्कि घर के कोई भी सदस्यों के बीच रह सकती है। घर में अगर हर समय झगड़ा रहे तो ये हमारे जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। जी हाँ, ऐसे में हो सकता है आपके घर में हमेशा लड़ाई होने का कारण वास्तु दोष हो। अगर आपके भी घर हर समय कलह-क्लेश बना रहता है तो आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिससे आपके घर के वास्तु दोष को सही कर पाएंगे। इससे ना केवल लड़ाईयां कम होंगी बल्कि फैमिली में आई हर तरह की परेशानी हो भी दूर करदेंगे। 

झगड़े दूर करने के लिए-
उत्तर पूर्व दिशा: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर पूर्व (ईशान कोण) वाला भाग उठा नहीं होना चाहिए। इससे पिता-पुत्र के बीच दूरियां बढ़ती है।

गलत दिशा में बना स्टोर रूम:घर के उत्तर पूर्व कोने में स्टोर रूम नही बनवाना चाहिए क्योंकि इससे घर के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़ा होता है। स्टोर रूम हमेशा दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में होना चाहिए। यह स्थान भी स्टोर रूम के लिए बिल्कुल सही है।

रसोई और बाथरूम: गलत दिशा में बनी किचन व बाथरूम भी घर के सदस्यों की बीच में मनमुटाव का कारण बनता है। वास्तु के अनुसार, बाथरूम उत्तर पूर्वी दिशा में नहीं होना चाहिए। किचन दक्षिण पूर्व तो बाथरूम का निर्माण दक्षिण-पश्चिम दिशा के बीच में करवाना चाहिए। इसके अलावा टॉयलेट उत्तर पूर्व को छोड़कर कहीं भी बनाया जा सकता है।

बिजली के उपकरण: उत्तर पूर्व दिशा में बिजली के उपकरणों को रखने से भी परिवार के सदस्यों के बीच अनबन बनी रहती है इसलिए घर की इस दिशा में इन चीजो को ना रखें।

कूड़ादान की सही दिशा: वास्तु के अनुसार, घर के उत्तर-पूर्व दिशा में कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए इससे घर के सदस्यों के बीच में मनमुटाव रहता है। कूड़ादान हमेशा घर के पूर्वी भाग में रखना चाहिए।

ऐसे दूर करें वास्तु दोष: फिश एक्वेरियम और ड्रैगन: गैजेट्स जैसे फिश एक्वेरियम और ड्रेगन को घर में रखने से परिवार के बीच संतुलन बैठा रहता है।

लगाएं मिस्टिक नॉट: परिवार में संतुलन और सौभाग्य प्राप्ति के लिए फेंगशुई मिस्टिक नॉट घर में जरूर लगाएं। इसे घर की ऐसी जगह पर लगाए, जहां से यह आसानी से सभी को नजर आए।




Live TV

Breaking News

Loading ...