kiwi, benefits fruit

हर किसी के लिए रामबाण का काम करेगा ये फल, जाने Kiwi खाने के फायदे

कीवी एक ऐसा फल है जो लगभग सभी को पसंद होता है। ये फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर रोजाना कीवी का सेवन किया जाये तो कई तरह की बिमारियों से हम निजात पा सकते हैं। वैसे तो ये फल बहुत ज्यादा लोकप्रिय है लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका सेवन नहीं किया है। आपको बता दें के कीवी फल का स्वाद खट्टा होता है। कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है। इसमें काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते है। इसी के साथ आज हम आपको बताएंगे कीवी फल के फायदे जिनके बारे में शयद ही आप जानते होंगे। 

1. कीवी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। दिल से जुड़ी कई बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद है।

2. कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। ऐसे में अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है तो कीवी का नियमित सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा यह शरीर की अंदरूनी घाव की सूजन को कम करने में मदद करता है।

3. यह फल न सिर्फ नुक्सान पहुंचाने वाली वसा को कम करता है बल्कि खून को पतला रखकर थक्का जमने की संभावना भी कम करता है।

4. इस फल के कारण खून में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड्स, वह वसा जो नुक्सानदेह कॉलैस्ट्राल का अंश होते हैं, भी लगभग 15 प्रतिशत कम हो जाते हैं। फल और सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स कम्पाऊंड मौजूद रहते हैं।

5. कीवी में मौजूद पोटैशियम का उच्च स्तर इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है। यह सोडियम के विपरीत काम करता है। हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए आपको रोजाना कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए।