facial yoga, double chin

इस लिए पैदा होती है Double Chin की समस्या, रोजाना करें ये आसान Facial Yoga

आज कल बहुत सी लड़कियों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है के वो मोती नहीं हैं लेकिन फिर भी उनका चेहरा भारी नजर आता है ऐसे में उस समस्या को ही डबल चिन कहा जाता है। आज कल हर किसी में ये समस्या देखने को मिल रही है। डबल चिन की वजह से हमारी लुक पर भी असर पड़ता है। पहले तो आपको पता होना चाहिए की ये समस्या क्यों पैदा होती है। बता दें के गले के पास की मांसपेशियों का ब्लड सर्कुलेशन कम होने की वजह से डबल चिन की समस्या पैदा होती है। सर्कुलेशन की दुरुस्त करने से ये दिक्कत खत्म हो सकती है  हमेशा के लिए ये परेशानी भी टल सकती है। ऐसे में आपको सबसे पहले वर्कआउट के साथ खाने-पीने की आदतों पर भी ध्यान देना चाहिए। जैसे के फेस डबल चिन की परेशानी को दूर करने के लिए आपको कुछ ऐसे फेशियल योगा करने चाहिए जो के चेहरे की चर्बी को कम करेंगे और आपको इस समस्या से निजात दिलवाने में भी कारगर साबित होंगे। 

 योग का लें सहारा- 
-सेल्फी क्लिक करते समय जैसे आप पाउट बनाते हैं, यह योगा कुछ वैसा ही है। इसके लिए आपको बस अपने गालों को अंदर की ओर करना  है और 30 सेकंड के लिए स्थिति में रहना है। अब अपने चेहरे को आराम दें और इसे 4-5 बार दोहराएं।

 -आपको अगर तेजी से फेस पर जमा चर्बी हटानी है, तो इस तकनीक के लिए, बस अपनी ठोड़ी को ऊपर उठाएं और छत को देखें। अब अपने मुंह को 10-15 सेकंड के लिए लगातार खोलें और बंद करें। आराम करें और अपने चेहरे को नीचे लाएं। अपने चेहरे के फैट को जल्दी से बर्न करने के लिए इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं।

 -सबसे आसान योग आसन में आपको केवल पानी से नहीं बल्कि हवा से अपने मुंह को कुल्ला करना होगा। बस अपना मुंह हवा से भरें और कुल्ला करें। हवा को बाईं ओर, फिर दाईं और फिर मध्य की ओर ले जाएं। इसे कम से कम 20-30 सेकंड तक जारी रखें और फिर साँस छोड़ें। इसे 3-4 दोहराव करें।

-इस तरीके से न सिर्फ आपके चेहरे की चर्बी कम होती है बल्कि इससे आपकी थकान भी दूर होती है। इस मुद्रा के लिए, पैरों को पीछे की ओर मोड़ें और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी जीभ बाहर निकालें। अपनी जीभ को जितना हो सके उतना फैलाएं। याद रखें कि आप मांसपेशियों पर दबाव नहीं डालें। अब एक गहरी सांस लें और जब आप साँस छोड़ते हैं, तो एक ध्वनि होती है। इस क्रिया को 6-7 बार दोहराएं। इन योग को करने से आपको हमेशा के लिए इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 

Live TV

Breaking News

Loading ...