sprouts

इसलिए Rainy Season में Sprouts खाना है बेहद लाभदायक

हेल्दी लाइफ के लिए सभी हेल्थी फूड्स और फलों का सेवन करते हैं, जिससे आपके शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है। इसी तरह अपने स्वास्थ्य के लिए आप अपनी डाइटिंग में अंकुरित अनाजों को शामिल करते हैं, लेकिन बरसातों के मौसम में अंकुरित अनाजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है कारण-

- बरसात के दिनों में फूड पॉइजनिंग और पेट खराब होने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इसका सबसे बड़ा कारण है, पानी या अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होने वाला संक्रमण, जो आपके पेट को न सिर्फ खराब करता है बल्कि उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं को जन्म देकर आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

Are raw sprouts safe to eat during pregnancy? Here's what a doctor ...

- डाइ‍टीशियन इस मौसम में अंकुरित अनाज न खाने की सलाह देते हैं, जिसका पहला कारण है कि इन्हें ज्यादा समय तक पानी में भिगोया जाता है और उससे भी अधिक समय तक इसमें नमी बनी रहती है। ऐसे में इनमें खतरनाक बैक्टीरिया होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

- ये बैक्टीरिया व्यक्ति के शरीर को तेज़ी से नुकसान पहुंचाने वाली बीमारियों का कारण बनते हैं। इनमें साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया आपको टाइफाइड का मरीज बना सकता है, वहीं लिस्टीरिया नामक बैक्टीरिया किडनी खराब करके उससे संबंधित समस्याओं का कारण बन सकती है। 

Glowing Skin Tips: 5 Solid Benefits Of Eating Sprouts

- दूसरा कारण यह है कि इसमें फाइबर की मात्रा अत्यधिक होती है जो मोशन होने में सहायक होते हैं। ऐसे में यह डायरिया जैसी समस्या का कारण भी बन सकता है जिससे शरीर में पानी एवं पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। हालांकि अगर आप इस मौसम में अंकुरित अनाज खाना ही चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से उबालकर ताजा रहते ही इसका प्रयोग कर लें, ताकि यह आपको हानि न पहुंचा सके।