Valentine Day, Beauty Tips

इस बार आपका Valentine Day होगा बेहद यादगार बस अपनाएं ये Beauty Tips

जैसे के आप सभी जानते ही हैं के वेलेंटाइन डे आने वाला है और इसकी तैयारियां अभी से खास कर लड़कियों ने शुरू कर दी हैं। वेलेंटाइन डे प्यार का प्रतिक होता है। इस दिन अपने पार्टनर या जो आपके दिल के बेहद करीब है उसके लिए आप अपना प्यार जाहिर करते हैं और इस दिन को अपने तरीके से सेलेब्रेट भी करते हैं। हर महिला इस दिन बेहद खूबसूरत दिखना चाहती है और ये भी चाहती है की उसका पार्टनर उसे देखता ही रह जाए। ऐसे में जरुरी है के आप चेहरे को चमकदार और आकर्षक बनाने के लिए कुछ घरेलु उपाय अपनाएं। ये कुछ घरेलु उपाय आपको बेहद सुंदर बनाने में आपकी मदद करेंगे और ये वेलेंटाइन डे आपके लिए यादगार साबित होगा। 

* मलाई और हल्दी : मलाई में हल्दी मिला कर चेहरे पर मले और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे। पांच से दस मिनट बाद चेहरा धो ले, इस उपाय से चेहरे पर रोनक आएगी। फेस ग्लोइंग के लिए चंदन, बेसन और हल्दी का फेस पॅक बना कर चेहरे पर रगड़े, इससे स्किन सॉफ होने लगेगी।

* टमाटर : टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और आलू के जैसे ही टमाटर में भी ब्लीच क्रीम के गुण मौजूद होते है टमाटर को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें और फिर इसे चेहरे पर लगाए और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे 15 मिनट के बाद ताज़े पानी से चेहरे को धो ले। रोज़ाना इस उपाय को करने से चेहरे के सारे दाग व धब्बे साफ ही जाते है।

* शहद : शहद हमारी त्वचा की हर समस्यां को दूर करने वाला एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें ऐसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो शरीर में होने वाली किसी भी तरह की एलर्जी से लड़ पाने में सक्षम हैं।शहद में एन्टीबैक्टिरीयल, एन्टी-फंगल और एन्टी-ऑक्सिडेंट के गुण होते हैं। इससे शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ती है। शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है। इसे खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। स्किन को गोरा बनाने के लिए एक छोटा चम्मच शहद लें।

* दूध : दूध न केवल आपके स्वास्थ्य अपितु आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसकी मदद से त्वचा संबंधी कई समस्याओं को भी खत्म किया जा सकता है। त्वचा में रातों-रात ग्लो पाने के लिए आप लो फैट दूध का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए रात को सोने से पूर्व दूध से अपने चेहरे और त्वचा की तब तक मसाज करते रहे जब तक की दूध त्वचा में समा न जाये।

* पका पपीता : पके पपीते के गूदे को मिसकर उसका उबटन बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगायें। अब 20 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर कपड़े से साफ़ करके तिल का तेल लगा लें। इसका रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे की झुर्रियां ख़त्म हो जाती हैं।

* बेसन : बेसन में शहद, तिल का तेल और निम्बू का रस मिलकर उबटन बना लें। अब इसे रोज सुबह नहाने से पहले चेहरे पर लगायें। इससे चेहरे का सौंदर्य निखरेगा।



Live TV

Breaking News

Loading ...