Yoga, health

थकान को चुटकियों में भगाये ये एक योगासन

आज कल सभी की लाइफ बेहद बिजी हो गयी है, जिसके चलते तनाव , क्रोध और थकावट का समाना करना पड़ता है। ये सभी समस्याएं हमारी सेहत के लिए बेहद बुरी साबित हो सकती हैं। इसको दूर भगाने के लिए वैसे तो लोग बहुत से तरीके अपनाते होंगे लेकिन फिर भी आप चाहते हैं तो एक ऐसा योगासन कर सकते हैं जिसके साथ आपकी थकान और तनाव जल्द दूर हो जायेंगे और आप हमेशा चुस्त-दरुस्त रहेंगे। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं शशांकासन के बारे में। 

इनसे होने वाले फायदों को जानिए :इस योगासन को करने से हमको बहुत से फायदें मिलते है जैसे की पीठ व गर्दन में होने वाले दर्द को दूर करता है, मांसपेशियों में अकडऩ में भी लाभदायक है, शारीरिक व मानसिक तौर पर होने वाली थकान को दूर करके एकाग्रता को बढ़ता है। इस योगासन से हमारे शरीर में रक्तसंचार बढ़ाता है सिरदर्द को दूर करता है।

इस आसान को करने के नियम :सबसे पहले आप वज्रासन में बैठ जाएं, दोनों हाथों को जांघों पर रख लें, इसके बाद गहरी सांस भरते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं ध्यान रहे कि इस दौरान दोनों हाथ कान से सटे हुए हों और गर्दन सीधी रहे। अब सांस को धीरे-धीरे छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। इस दौरान कोहनियां सीधी रखें और माथा जमीन पर छुआएं, ध्यान रहे कि कूल्हे एडिय़ों पर ही रहें।

 इन चीजो पर दे ध्यान:
1. जिन लोगों को माइग्रेन, सिरदर्द,चक्कर आने की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो वे इस आसन का अभ्यास न करें।

2. इस आसन को सुबह के समय में खालीपेट करना बहुत फायदेमंद होता है। इस अभ्यास को तीन से पांच बार दोहराया जा सकता है और इस मुद्रा में अपनी क्षमता के अनुसार ही रहें।



Live TV

Breaking News

Loading ...