dry skin

जिनकी है ड्राई स्किन वो भूलकर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल

जिन लड़कियों की त्वचा ड्राई होती है वो अक्सर इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत से तरीके अपनाती हैं। अक्सर लड़कियों को लगता है के उन नुस्खों को या फिर उन तरीकों को अपनाने से आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी लेकिन ये गलत है। जी हाँ, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें ड्राई स्किन वालों को त्वचा पर बिलकुल भी नहीं लगाना चाहिए और आज हम इन्हीं चीजों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

नींबू: नींबू लगाने से ना सिर्फ स्किन रूखी होती है बल्कि जलन, दाने और फटने भी लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें क्षारीय अम्ल होता है।

चावल का आटा: सर्दियों में त्वचा काफी ज्यादा सेंसटिव हो जाती है ऐसे में इसका इस्तेमाल करने से स्किन छिल सकती हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इसका इस्तेमाल ना करें।

तेज खुशबूदार प्रोडक्ट्स: त्वचा ड्राई है तो ज्यादा खुशबूदार क्रीम या लोशन यूज ना करें क्योंकि इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा ऐसे प्रोडक्ट लगाने से भी बचें , जिनमें ग्लाइकोलिक एसिड ज्यादा हो। इससे त्‍वचा ज्यादा ड्राई हो सकती है।

टमाटर: टमाटर वैसे तो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, इसकी तासीर अम्लीय होती है जिससे स्किन का नेचुरल ऑयल्स खो सकता है।

कठोर साबुन: सल्फेट्स, एक्सट्रा हार्ड और एक्टिव रिएक्टेंट्स वाले साबुन का यूज भी ना करें क्योंकि ये त्वचा तो नुकसान पहुंचाते हैं। इससे त्वचा की नमी भी खो सकती है और त्वचा ज्यादा ड्राई हो जाएगी।

गर्म पानी या हीटर का यूज: सर्दियों में गर्म पानी और हीटर का इस्तेमाल आजकल नॉर्मल हो गया है लेकिन इससे त्वचा की सीबम कम हो जाता है, जिससे वो ड्राई होने लगती हैं। 

Breaking News

Live TV

Loading ...