मखाने का सेवन

वजन कम करने के लिए इस तरह करे मखाने का सेवन ,मिलेगा बेहतर परिणाम

वेट कम करना आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। देखा गया है के आज कल लड़कियों का वेट बहुत तेजी से बढ़ता है। और उसे कम करने के लिए लड़किया बहुत कुछ करती है लेकिन उसका परिणाम बहुत देर बाद मिलता है लेकिन कई बार बहुत अधिक म्हणत करने के बाद भी हमे इसका परिणाम कुछ बहुत अच्छा नहीं मिल पाता है। लेकिन क्या आप जानती है के मखाना हमारे वेट को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। कहा जाया है के इसे भारत के कई छेत्रों में लावा भी कहते हैं।तालाब, झील, दलदली क्षेत्र के शांत पानी में उगने वाला मखाना पोषक तत्वों से भरपूर एक जलीय उत्पाद है। मखाने के बीज को भूनकर इसका उपयोग मिठाई, नमकीन, खीर आदि बनाने में होता है। मखाने में 9.7% आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76% कार्बोहाईड्रेट, 12.8% नमी, 0.1% वसा, 0.5% खनिज लवण, 0.9% फॉस्फोरस एवं प्रति 100 ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है। इसमें औषधीय गुण भी होता है।

Makhana Health Benefits: रोज अपने डाइट में शामिल करें मखाना, मिलेंगे ये खास  फायदे - Know what is the health benefit of eating makhana - Latest News &  Updates in Hindi at

यूं करें सेवन
- मखानों को देसी घी में हल्का भूनकर ऊपर से नमक मिक्स कर खा सकते हैं।
- बेसन को भूनकर मखाने मिलाकर लड्डू खाएं।
- फ्रूट्स और मखानों को मिलाकर भी सेवन किया जा सकता है।
- खीर में ड्राई फ्रूट्स के साथ मखाने डालकर खाया जा सकता है।


एक हैल्दी स्नैक्स होने के तौर पर इसे पूरे दिन में किसी भी समय खाया जा सकता हैं। तो चलिए अब जानते हैं इससे मिलने वाले लाजबाव फायदों के बारे में...
 
दिल रहेगा स्वस्थ
इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसतरह ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में मखानों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहती है। 

Roasted Phool Makhana | Spicy Fox Nuts - Vidhya's Vegetarian Kitchen

वजन घटाएं
इसे खाने से भूख कम लगती है। साथ ही  कैलोरी और फैट कम होने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में  वजन कंट्रोल में रहता है। 

तनाव होगा दूर
सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ मखानों का सेवन करने से तनाव कम होता है। ऐसे में अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है।

मजबूत हड्डियां
कैल्शियम, आयरन, विटामिन आदि पोषक तत्वों से भरपूर मखानों का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। ‌

खून बढ़ाएं
इसमें आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक होने से खून की कमी पूरी होती है। साथ ही खून साफ हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है।

स्किन करेगी ग्लो
एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर मखानों को खाने से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां व झुर्रियां दूर हो चेहरे पर नेचुरली ग्लो आता है।
 
मखाने के फायदे- मखाने से सेहत को कैसे बेहतर करें (Benefits Of Fox Nuts ( Makhana): Here's How You Can Up Your Health Quotient With Makhanas)

इम्यूनिटी बढ़ाएं
विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मखानों का सेवन करने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलते हैं। ऐसे में इम्यून सिस्टम मजबूत हो बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद
प्रेगनेंसी में मखानों को खाने से कमजोरी व थकान की परेशानी दूर होती है। साथ ही बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। मगर फिर भी इसके सेवन से पहले एक बार डाक्टर से सलाह जरूर लें।