भगवान हनुमान जी

सभी कष्टों को दूर करने के लिए भगवान हनुमान जी के करे ये सरल उपाए

मंगलवार का दिन भगवान हनुमानजी का होता है. मंगलवार के दिन को अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना जाता है. इस दिन हनुमानजी अपने भक्तों की हर प्रार्थना को सुनते हैं.मंगलवार को हनुमान जी की कृपा पाने के लिए ये विशेष उपाय करने चाहिए. हनुमान जी की कृपा से आपका बुरा समय देखते-देखते खत्म हो जाएगा.हनुमान जी के पास जीवन के हर संकट का समाधान है. मान्यता है कि इस धरती पर ऐसा दुख नहीं जिसको खत्म करने में हनुमानजी असमर्थ हों.

मंगलवार को शाम के समय हनुमान मंदिर जाना चाहिए. मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसके सामने हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए. राम भक्त हनुमान जी को खुश करने का यह बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है.

मंगलवार के दिन हनुमान यंत्र की स्थापना करना बहुत शुभ माना गया है.  हनुमान यंत्र की स्थापना के बाद रोज इसकी पूजा करनी चाहिए. आपकी परेशानियां शीघ्र दूर हो जाएंगीं.

यदि आप चाहते हैं कि आपके पास धन की कभी कमी न हो तो ये उपाय अपनाएं. मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद बरगद के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और उसे पानी से धोकर साफ कर लें. इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी के सामने रखने के बाद केसर से पत्ते पर श्रीराम लिखें. इस पत्ते को पूजा के बाद अपने पर्स में रख लेने से पूरे वर्ष धन की कमी नहीं होती है.

मंगलवार को हनुमान जी को प्रसन्न करने के एक और प्रभावशाली उपाय है कि  सुबह स्नान करने के बाद स्व्च्छ वस्त्र धारण कर किसी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. इसके बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें और तुलसी की माला से राम नाम का 11 माला जाप करें.

मंगलवार को काली उड़द व कोयले को एक कपड़े में बांधकर एक पोटली बनाएं. इसमें एक रुपए का सिक्का भी रखें. इस पोटली को अपने ऊपर से वार कर बहते पानी या किसी नदी में प्रवाहित कर दें. इसके बाद किसी हनुमान जी के सामने राम नाम का जप करें. इससे शनि दोष का प्रभाव कम होता है.