Tourists

अगले साल यात्रा के लिए तैयार पर्यटक, लेकिन घर से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहतेः रिपोर्ट

मुंबईः कोविड-19 के बाद जैसे-जैसे लोगों का जीवन सामान्य हो रहा है, पर्यटकों ने 2021 के लिए यात्रा योजनाएं बनाना शुरू कर दिया है। होमस्टे की सुविधा देने वाली वैश्विक कंपनी ‘एयरबीएनबी’ ने इस संबंध में बाजार के रुख को दर्शाने वाली एक रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के मुताबिक बाजार में इसे लेकर कई तरह के नए रुख देखे जा रहे हैं। इनमें लोगों का अपनी और अन्य लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देना है। छोटी से लेकर महीने भर लंबी यात्रा योजनाएं भी अपने गृहनगर या घर के आसपास के क्षेत्रों के लिए बनाना इत्यादि शामिल है।

एयरबीएनबी ने यह रिपोर्ट जनवरी-सितंबर के बीच उसके मंच पर 2021 की यात्रा के लिए किए जाने वाले सर्च के आधार पर तैयार की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यात्रियों के लिए पारदर्शिता, विश्वास और सुरक्षा अब पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण हो गयी है और अब यह यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण मानक बना रहेगा। इसके अलावा घर से काम करने की सुविधा के चलते पर्यटकों का शहरों के निकट के स्थानों की यात्रा करने का भी रुख देखा जा रहा है।

एयरबीएनबी के महाप्रबंधक (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, हांगकांग और ताइवान) अमनप्रीत बजाज ने कहा, ‘‘जाने-पहचाने पर्यटन स्थलों की जगह स्थानीय क्षेत्रों में यात्रा करने का रुख दिखाता है कि इससे स्थानीय लोगों को आर्थिक रूप से ज्यादा लाभ होगा। हम भविष्य में पर्यटन क्षेत्र के ज्यादा समावेशी, टिकाऊ होने के रुख को देख रहे हैं।’’ रिपोर्ट के मुताबिक 2021 के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले क्षेत्रों में महाराष्ट्र के करजत और पंचगनी, हिमाचल में मनाली, कर्नाटक में मेंगलुरू और उत्तराखंड में मुक्तेश्वर शामिल हैं।