Trump stopped talks

Economy के नये उपायों के लिए Trump ने राष्ट्रपति चुनाव तक Democratic पार्टी के साथ की बातचीत बंद

वाशिंगटन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था के लिये राहत के नये उपायों को लेकर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ बातचीत 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव तक बंद करने का अधिकारियों को निर्देश दिया है। ट्रंप का आरोप है कि स्पीकर नैन्सी पेलोसी अच्छे इरादे के साथ बातचीत नहीं कर रही हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण 2,10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसके कारण लाखों अमेरिकी लोग आíथक दिक्कतों से जूझ रहे हैं। ट्रंप के द्वारा मंगलवार को लिये गये इस अचानक निर्णय से इन अमेरिकी लोगों को झटका लगा है। ट्रंप ने मंगलवार को एक के बाद एक ट्वीट करते हुए कहा, ‘‘मैंने अपने प्रतिनिधियों को चुनाव तक बातचीत बंद करने का निर्देश दिया है। मैं चुनाव जीतने के तुरंत बाद एक प्रमुख प्रोत्साहन विधेयक पारित करेंगे, जो मेहनती अमेरिकियों और छोटे व्यवसाय पर केंद्रित होगा।’’ ट्रंप ने सेना के एक अस्पताल से कोविड-19 के इलाज के बाद छुट्टी मिलने के एक दिन बाद यह निर्देश दिया।

ट्रंप सरकार के वरिष्ठ अधिकारी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक अन्य वृहद राहत पैकेज को लेकर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ पिछले कुछ सप्ताह से बातचीत कर रहे थे वेिषकों ने चेतावनी दी है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की वापसी बिना किसी सहायता के टल रही है। अमेरिका में मार्च और अप्रैल में नौकरियां खोने वाले लगभग आधे लोगों को भले ही रोजगार मिल गया हो, लेकिन अभी भी एक करोड़ से अधिक अमेरिकी बेरोजगार हैं। ट्रंप ने आरोप लगाया, ‘‘नैन्सी पेलोसी उच्च अपराध वाले तथा बुरी तरह से प्रशासित डेमोक्रेटिक राज्यों को उबारने के लिये 2,400 अरब डॉलर मांग रही हैं, जबकि इसका कोविड-19 से कोई संबंध नहीं है। हमने 1,600 आब डॉलर की उदार पेशकश की। हमेशा की तरह वह इस समय भी अच्छे इरादे के साथ बातचीत नहीं कर रही हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अत: मैं उनके अनुरोध को खारिज कर रहा हूं और अपने देश के भविष्य पर ध्यान दे रहा हूं।’’