turmeric

निखरी और बेदाग Skin के लिए आजमाएं ये कुछ हल्दी से जुड़े खास Tips

हर लड़की अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत से ब्यूटी टिप्स या नुस्खे अपनाती हैं। लेकिन उसका कोई खास असर न होने पर उनके हाथ निराशा ही लगती है। इसी के चलते आज हम आपको हल्दी के कुछ खास ब्यूटी टिप्स देने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से कोई भी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की आपको आवश्यकता नहीं पड़ेगी। बल्कि आपको बेदाग और इंस्टेंट ग्लो भी मिलेगा। तो आइये जानते हैं कौन से हैं वो हल्दी से जुड़े ब्यूटी टिप्स। 

चोट या घाव के निशान दूर करने के लिए: यदि आपके शरीर पर कहीं भी चोट या घाव के निशान हों, तो आप हल्दी को नींबू के रस और मलाई के साथ मिक्स कर लगाएं। ये एंटीसेप्टिक होने के साथ दाग को हल्का करने में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करती है। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर रोज लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें। दस से पंद्रह दिन में ही आपको निशान हल्के होते नजर आ जाएंगे।

Haldi Ke Upay Totke : Kali Haldi Ke Totke For Money, काली हल्‍दी का उपाय |  Haldi Ke Upay : धन समृद्धि के लिए आजमा सकते हैं हल्‍दी के ये टोटके - Others  | नवभारत टाइम्स

बढ़ती उम्र को रोकने के उपाय: हल्दी में करक्यूमिनोइड रंजक होते हैं, जो शरीर को एंटीऑक्सीडेंट का सही उपयोग करने में मदद करते हैं। क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाते हैं, जिससे स्किन पर उम्र का असर धीमा हो जाता है और स्किन की झुर्रियां और फाइन लाइंस या धब्बे भी दूर होते हैं। इसके लिए आप हल्दी को कच्चे दूध और अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर फेस पर लगाएं और सूखने पर धो दें। इससे रंग भी निखरेगा और स्किन टाइट भी होगी।

ड्राई और रफ स्किन से छुटकारा: ड्राई और रफ स्किन खूबसूरती में एक दाग की तरह होती है। इससे बचने के लिए आप हल्दी को नारियल तेल के साथ मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे स्किन पर लगाकर कर अच्छे से मसाज करें। कुछ दिनों में आप पाएंगे कि आपकी स्किन बहुत ही खूबसूरत और नमी से भरपूर हो गई है। कभी-कभी आप इसमें कुछ बूंदें शहद की भी मिला सकते हैं।

turmeric in pregnancy: प्रेग्नेंसी में हल्दी के ज्यादा सेवन से बचें,  Miscarriage का है खतरा - excess use of turmeric during pregnancy increases  the risk of miscarriage | Navbharat Times

जले हुए निशान दूर करने के उपाय: हल्दी को आप चुटकी भर बेकिंग पाउडर और कच्चे दूध या दही के साथ मिक्स कर पेस्ट बना लें। एक मिनट इसे ढक कर रखें और फिर इसे प्रभावित जगह पर लेप की तरह लगा कर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो आप साफ पानी से धो लें। ऐसा कुछ दिन रोज करें।

स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए: प्रेग्नेंसी के बाद अगर आपके स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स के निशान पड़ गए हैं तो आप इससे छुटकारा पाने के लिए हल्दी में नींबू के रस, एक चम्मच कैस्टर ऑयल और दो विटामिन ई की कैप्सूल मिक्स कर दें और प्रभावित जगह पर लगा कर हल्के हाथों से मालिश करें।