2021

दो सत्र 2021: एजेंडे में क्या है?

(लेखक:अखिल पाराशर)
इस समय सभी की निगाहें चीन के संसदीय सत्र, अर्थात् दो सत्रों पर है। चीन का दो सत्र देश के सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है, और इस वार्षिक सत्र के दौरान चीन की राष्ट्रीय शासन प्रणाली और क्षमता पर सभी का ख़ास ध्यान होता है।

इस साल देश की शीर्ष विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी), और शीर्ष राजनीतिक सलाहकार निकाय, चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीसी) का आयोजन क्रमशः 5 मार्च और 4 मार्च से शुरू होने जा रहा है। 

देश की शीर्ष विधायिका और राजनीतिक सलाहकार निकाय अंतिम वर्ष में सरकार के काम की समीक्षा करने और आगामी वर्ष के लिए देश की प्राथमिकताओं को अंतिम रूप देने के लिए अपने संबंधित सत्र आयोजित करती हैं।

बहरहाल, इस वर्ष की राजनीतिक सभा विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि 2021 में देश की 14वीं पंचवर्षीय योजना की शुरुआत होने के साथ-साथ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना (सीपीसी) की 100 वीं स्थापना वर्षगांठ भी है।

चीन ने राष्ट्रीय आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) और पिछले साल नवंबर 2035 तक के दीर्घकालिक उद्देश्यों के लिए अपने प्रस्तावों को प्रकाशित किया। इन दोनों योजनाओं को अब समीक्षा और चर्चा के लिए विधायी सत्र में पेश किया जाएगा।

13वीं पंचवर्षीय योजना को लागू करने के सफल निष्कर्ष की घोषणा करते हुए, इन प्रस्तावों ने एक महत्वाकांक्षी योजना की रूपरेखा तैयार की जिसका उद्देश्य उच्च स्तर का खुलापन और उच्च गुणवत्ता वाले विकास के साथ एक अधिक अभिनव और हरित चीन का निर्माण करना है। 

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इन प्रस्तावों पर विश्वास दिखायाउन्होंने पार्टी के अधिकारियों को दिये एक व्याख्यात्मक भाषण में कहा कि चीन के लिए 14वीं पंचवर्षीय योजना की अवधि के अंत तक उच्च आय वाले देशों के लिए मौजूदा मानकों को पूरा करना और 2035 तक कुल आर्थिक आय या प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करना "पूरी तरह से संभव है"।

उम्मीद की जा रही है कि चीन के भविष्य के परिदृश्य और विकास रणनीतियों को दर्शाने वाले ड्राफ्ट अगले पांच वर्षों के लिए देश के विकास का खाका बनेंगे। वे वर्तमान सामाजिक और आर्थिक स्थिति के आधार पर कार्यान्वयन और समापन के लिए एक स्पष्ट समय बिंदु के साथ लक्ष्यों और कार्यों को निर्धारित करते हैं।

चीन एक नए विकास पैटर्न की अपनी प्रतिबद्धता को कैसे पूरा करने जा रहा है और इसके लिए जो विशिष्ट उपाय किए जाएंगे, वे ड्राफ्ट के मुख्य आकर्षण होंगे।

चीनी प्रधानमंत्री द्वारा सरकारी कार्य रिपोर्ट की समीक्षा करना दो सत्रों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह कार्य रिपोर्ट देश का रिपोर्ट कार्ड और रोड मैप दोनों है। इस रिपोर्ट में न केवल पिछले वर्ष में सरकार के कार्यों का सारांश होता है, बल्कि सामाजिक आर्थिक विकास के संदर्भ में सरकार की प्राथमिकताओं और लक्ष्यों को भी बताया जाता है।
चीन ने पिछले 8 साल के प्रयासों के बाद 25 फरवरी, 2021 को पूर्ण गरीबी के खिलाफ अपनी लड़ाई में "पूर्ण जीत" घोषित की। लेकिन गरीबी के खिलाफ लड़ने का काम चीनी राष्ट्रपति शी के मुताबिक समापन रेखा नहीं है, यह "नए जीवन और नए प्रयास का शुरुआती बिंदु" है।

गरीबी उन्मूलन में उपलब्धियों को प्रभावी रूप से समेकित करने के प्रयासों का आग्रह करते हुए, राष्ट्रपति शी ने देश की ग्रामीण महत्वपूर्ण रणनीति के लिए अधिक तालमेल का भी आह्वान किया हैइससे जाहिर होता है कि चीन अपने ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च-स्तरीय विकास के लिए आगे बढ़ रहा है। यकीनन, इस वर्ष की कार्य रिपोर्ट में गरीबी उन्मूलन, महामारी नियंत्रण और आर्थिक सुधार में की गई उल्लेखनीय उपलब्धियों पर सभी की निगाहें होंगी।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)




Live TV

-->
Loading ...