face pack, beauty

खूबसूरती को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें इमली से बना फेस पैक

इमली का इस्तेमाल हम कई तरह के व्यंजनों में करते हैं। ये जितनी स्वादिष्ट और खट्टी-मिट्ठी होती है उतनी ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। यही नहीं बल्कि चेहरे के रंग को प्राकृतिक रूप से साफ करने के लिए इमली एक अच्छी चीज है। आपको बता दें के इसमें विटामिन C, E, और B काफी मात्रा में मौजूद होते है, साथ ही इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस और फाइबर भी होते हैं। जो के कई तरह के तत्वों से लेकर खूबसूरती को भी बढ़ाये रखने में कारगर है। चेहरे पर इमली का इस्तेमाल करने से कई तरह के दाग-धब्बे ठीक हो जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं इमली के चेहरे पर अन्य फायदे। 

# फेस वॉश के रूप में: आप इमली को फ़ेस वॉश के रूप में काम में ले सकते हैं। इमली को पानी में भिगो दें और बाद में इमली निकालकर बचे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

# फेस मास्क के रूप में: त्वचा की रंगत के लिए सप्ताह में दो बार इमली का इस्तेमाल करें। इमली को पीसकर इसमें दूध मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मल लें और जब सूख जाये तो धो लें।

# फेस स्क्रब के रूप में: मृत कोशिकाओं से निजात पाने के लिए आप इमली का प्राकृतिक फ़ेस स्क्रब बना सकते हैं। ऐसा करने से आपका चेहरा सुंदर होगा और इसकी रंगत लौटेगी।

# फेस टोनर के रूप मे: त्वचा को सुंदर बनाने के साथ ही आप इमली को स्किन टोनर के रूप भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों में इमली को गुलाब के साथ मिलाकर एक अच्छे स्किन टोनर के रूप में काम में लिया जा सकता है।

# आँखों के काले घेरों के लिए: कई बार काले घेरे आपकी त्वचा को काली और बेजान बना देते हैं, इसलिए इन काले घेरों के निदान के लिए स्किन व्हाइटनिंग के साथ ही इमली का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं। आँखों के नीचे इस मास्क को लगाएँ और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में इसे ठंडे दूध से हटा दें।