Voting begins, first phase, Jammu and Kashmir, DDC election

जम्मू-कश्मीर DDC चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण के तहत शनिवार को मतदान शुरू हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस चुनाव में तिकोणीय मुकाबला-जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 को बहाल करने की मांग कर रहीं नेशनल कांफ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सहित मुख्यधारा की कई पार्टियों पर आधारित गुपकर गठबंधन (पीएजीडी) भाजपा और पूर्व वित्तमंत्री अल्ताफ बुखारी की पार्टी- के बीच है। 
 
अधिकारियों ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ लेकिन ठंड की वजह से मतदाताओं में कम उत्साह देखने को मिला। उन्होंने बताया कि आठ चरणों की चुनाव प्रक्रिया के पहले चरण में डीडीसी और पंचायत एवं शहरी निकाय के उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। अधिकारियों ने कहा कि घाटी में सर्दी की वजह से मतदान को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है, लेकिन दिन में तापमान बढ़ने के साथ मतदान में तेजी आने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि पहले चरण में 1,475 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर है। अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 296 प्रत्याशी डीडीसी चुनाव में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें से 172 प्रत्याशी कश्मीर घाटी के है जबकि 124 उम्मीदवार जम्मू क्षेत्र में खड़े हैं। उन्होंने बताया कि डीडीसी चुनाव के पहले चरण में 43 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है जिनमें से 25 कश्मीर में और 18 जम्मू में हैं। उन्होंने बताया कि पंचायत उपचुनाव में 899 प्रत्याशी पंच के लिए लड़ रहे हैं जबकि 280 प्रत्याशी सरपंच का चुनाव लड़ रहे हैं। 
अधिकारियों ने बताया कि मतदान के लिए 2,644 मदतान केंद्र बनाए गए हैं और पहले चरण में 7,03,620 मतदाता पंजीकृत हैं। उन्होंने बताया कि श्रीनगर नगर निगम के और अनंतनाग जिले के पहलगाम और ऐशमुकाम नगर निकाय के चार वार्डों के लिए उपचुनाव हो रहे हैं।  अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण के तहत दोपहर दो बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश में डीडीसी की 280 सीटें हैं जिनमें से 140-140 सीटें जम्मू और कश्मीर की हैं। केंद्र शासित प्रदेश के 20 जिलो में प्रत्येक में 14-14 सीटें हैं। डीडीसी चुनाव के साथ-साथ 12,153 पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है। इनमें से 11,814 सीटें कश्मीर घाटी की और 339 सीटें जम्मू की हैं। 
 

Breaking News

Live TV

Loading ...