WHO

डब्ल्यूएचओ ने महामारी के मुकाबले में पांच कदम उठाने की अपील की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने 23 अक्तूबर को कहा कि दुनिया, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध में महामारी नाजुक घड़ी से गुजर रही है। अगले कुछ महीने बहुत मुश्किल होंगे और कुछ देश खतरनाक रास्ते पर चल रहे हैं। बहुत से देशों में जबरदस्त इजाफ़ा हो रहा है, जिससे अस्पतालों और आईसीयू की कमी होने वाली है। अभी सिर्फ अक्तूबर का महीना ही है। टेड्रोस ने सभी देशों के नेताओं से और अधिक अनावश्यक मौतों से बचने और बुनियादी चिकित्सा सेवाओं के पतन या स्कूलों के फिर से बंद होने से बचने के लिए तुरंत ही कदम उठाने का आग्रह किया। 

टेड्रोस ने सभी देशों की सरकारों से पांच मुख्य कदम उठाने की अपील की, इसके तहत, जिन देशों ने कोविड-19 के प्रसार को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया है, उन्हें प्रसार को कम स्तर पर बनाए रखने के लिए और अधिक प्रयास करने, सतर्क रहने और तुरंत ही कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिएजिन देशों में मामलों की संख्या, अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या और आईसीयू की उपयोग दर बढ़ रही है, उन्हें जल्द से जल्द आवश्यक समायोजन करना चाहिए।

जनता को स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि देश की महामारी स्थिति कैसी है और प्रत्येक नागरिक को क्या करना चाहिए। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण कदम प्रणाली स्थापित करनी चाहिए। सरकारों को संक्रमित रोगियों और उनके संपर्कों को उन विशिष्ट निर्देश बताना चाहिए, जिन्हें भविष्य में लागू करने की आवश्यकता है। यदि सरकार संपर्क ट्रैकिंग प्रणाली को संपूर्ण कर सकती है और सभी मामलों व उन के संपर्कों को अलग करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है, तो सभी लोगों को घर में बंद रहने से बचाया जा सकता है। 

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )