walnuts, diabetes

Diabetes से लेकर Stress जैसी समस्या तक को मिनटों में दूर करे Walnuts

अखरोट का सेवन करना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट कई तरह की बीमारियों को हमसे दूर रखता है। यही नहीं बल्कि अखरोट का इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थ में किया जाता है जैसे की- केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि। इसी के साथ चलिए आपको अखरोट के अन्य फायदों के बारे में बताते हैं। 

डायबिटीज: डायबिटीज से बचना चाहते हैं, तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। 

दिमाग तेज़ करने के लिए: अखरोट दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में पाए जाने वाले गुड फैट्स और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

हड्डियों की मजबूती: अखरोट में ऐसे कई घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

तनाव को दूर करे: अखरोट खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है। वहीं, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड ब्लड प्रेशर को संतुलित कर तनाव से राहत दिलाता है। 

दर्द: घुटने के दर्द को दूर करने के लिए भी अखरोट काफी फायदेमंद माना जाता है। अखरोट का तेल जोड़ों पर लगाने से घुटनों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

बेहतर नींद: अखरोट में उपस्थित मेलाटोनिन तनाव से राहत दिलाने का भी काम करता है। ऐसे में तनाव दूर कर बेहतर नींद के लिए हमें अखरोट का नियमित सेवन करना चाहिए।



Live TV

Breaking News

Loading ...