Wang Yi

वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ के सहयोग पर सुरक्षा परिषद के सम्मेलन में भाग लिया

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि के रूप में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 4 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र और अफ्रीकी संघ के सहयोग पर सुरक्षा परिषद की उच्चस्तरीय वीडियो कांफ्रेंसिंग में भाग लिया।

वांग यी ने भाषण देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी ने वैश्विक संकट को बढ़ा दिया है और अफ्रीकी देशों के राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक विकास पर इसने गहरा प्रभाव डाला है। अफ्रीका की शांति और सुरक्षा स्थिति के सामने सिलसिलेवार नई चुनौतियां मौजूद हैं। संयुक्त राष्ट्र को सक्रिय रूप से कदम उठाकर कठिनाइयों को दूर करने में अफ्रीका को मदद देनी चाहिए।

इस बारे में चीन ने चार सुझाव दिये हैं, पहला, एकता के साथ महामारी के मुकाबले पर ध्यान केंद्रित करें और स्वास्थ्य की रक्षा पंक्ति बनाने में अफ्रीकी लोगों का समर्थन करें। दूसरा, "अफ्रीका में गोलीबारी खत्म करें" के लक्ष्य के साथ शांतिपूर्ण और स्थिर घर बनाने में अफ्रीकी लोगों का समर्थन करें। तीसरा, 2030 सतत विकास एजेंडे के साथ समग्र समृद्धि प्राप्त करने में अफ्रीकी लोगों का समर्थन करें। चौथा, निष्पक्षता और न्यायता को मुख्य भाग बनाकर वैश्विक शासन के परिणाम साझा करने में अफ्रीकी लोगों का समर्थन करें।

वांग यी ने कहा कि चीन लगातार शांति की प्राप्ति में अफ्रीकी लोगों को मजबूत समर्थन देता रहेगा, अफ्रीकी देशों के आधुनिकीकरण की ट्रेन को पकड़ने में मदद देता रहेगा और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अफ्रीकी देशों के लिए बोलना जारी रखेगा। चीन अफ्रीका के साथ हाथ मिलाकर एक और घनिष्ठ चीन-अफ्रीका साझे भाग्य वाले समुदाय का निर्माण करने को तैयार है।

संयुक्त राष्ट्र के दिसंबर के लिए वर्तमान अध्यक्ष देश दक्षिण अफ्रीका की पहल पर इस सम्मेलन का आयोजन हुआ। इसमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों और कुछ अफ्रीकी देशों के नेताओं व प्रतिनिधियों, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और अफ्रीकी संघ आयोग के अध्यक्ष मौसा फाकी महामत ने हिस्सा लिया।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Loading ...