Wang Yi

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के खाड़ी क्षेत्र की परिस्थिति की मंत्री स्तरीय बैठक में उपस्थित वांग यी

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 20 अक्तूबर की रात को पेइचिंग में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के खाड़ी क्षेत्र की परिस्थिति के मंत्री स्तरीय वीडियो बैठक में हिस्सा लिया। मौके पर वांग यी ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र की परिस्थिति अकसर तनावपूर्ण बनी रहती है, जिसने क्षेत्रीय यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय शांति व सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव डाला है। 

सुरक्षा परिषद के सदस्यों और क्षेत्रीय देशों को सदिच्छा से शांति के द्वार खोलने की चाबी खोजने की कोशिश करनी चाहिए। इस संदर्भ में चीन तीन सुझाव पेश करता है। पहला, कानूनी नियम पर कायम रखकर एक शांतिपूर्ण खाड़ी का सहनिर्माण करें। दूसरा, अच्छे पड़ोसी जैसे मैत्री पर डटा रहकर एक सुरक्षित खाड़ी का सहनिर्माण करें। और तीसरा, सत्यता पर कायम रखकर एक स्थिर खाड़ी का सहनिर्माण करें।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन ईरानी नाभिकीय तमाम समझौते की रक्षा करने की पूर्वशर्त में खाड़ी क्षेत्र में एक बहुपक्षीय वार्ता मंच की स्थापना करने का आह्वान करता है। चीन और खाड़ी क्षेत्र के देशों के बीच अच्छे संबंध हैं। चीन सभी क्षेत्रीय देशों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए चीनी शक्ति का योगदान देगा।

बता दें कि यह बैठक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अक्तूबर माह के वर्तमान अध्यक्ष देश रूस के आह्वान पर बुलायी गयी है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने इस बैठक की अध्यक्षता की। सुरक्षा परिषद के अन्य सदस्य देशों और खाड़ी क्षेत्र के देशों के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस भी बैठक में उपस्थित रहे।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )