glowing skin, juices

पाना चाहती हैं अंदर से Glowing Skin तो ये 7 जूस को शामिल करें अपनी Diet में

महिलाएं चाहती हैं के वो हमेशा खूबसूरत दिखे जिसके लिए वो बहुत से ब्यूटी प्रोड्यसतस और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। लेकिन ये चीजें अंदर से ग्लो नहीं देती बल्कि इसका निखार कुछ समय तक के लिए ही होता है। ऐसे में जरुरी है के आपकी त्वचा अंदर से खूबसूरत और ग्लो करें जिसके लिए आपको कुछ ऐसे जूस अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए जो के आपको अंदर से ग्लोइंग स्किन देने में मदद करेंगे। आपको बता दें के फलों में फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसी के साथ चलिए आपको बताते हैं के कौन से जूस आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। 

ठंड में बहुत फायदेमंद माना जाता है ये जूस - Carrot and beetroot juice  during winters is beneficial in hindi

गाजर और चुकंदर का जूस :गाजर और चुकंदर त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी माना जाता है। चुकंदर पोटेशियम, जिंक, फोलिक एसिड, मैंगनीज और विटामिन सी सहित कई आवश्यक पोषक तत्वों के साथ त्वचा के लिए एक पावर-पैक की तरह काम करता है, ये सभी तत्त्व जो सभी ब्लड को प्यूरिफाई करने के लिए जाने जाते हैं, जो चमकदार त्वचा के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक होते हैं। गाजर में विटामिन ए होता है जो पिंपल और रिंकल्स से त्वचा की रक्षा करता है। इस जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं।

खीरे के जूस :खीरे का जूस आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, जिससे त्वचा बहुत ज्यादा ग्लोइंग दिखती है । खीरे में एस्कॉर्बिक एसिड और कैफिक एसिड पाया जाता है जो कि पानी के प्रतिधारण को रोकने में मदद करती है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करती है। 

टमाटर का जूस : टमाटर में भरपूर मात्रा में  एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करते हैं जैसे झुर्रियां और फाइन लाइन्स , जिससे आपकी त्वचा जवान नज़र आती है। टमाटर त्वचा के आपके पोर्स को कम करने , टैनिंग हटाने और सीबम को कम करने में मदद करता है। नियमित एक गिलास टमाटर का जूस  पीना निश्चित रूप से ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है। 

अनार का जूस :अनार में ब्लड प्यूरीफाई करने की क्षमता होती है, जो त्वचा को पोषण देने और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो नयी निर्माण में सहायक होते हैं। जिससे त्वचा खूबसूरत और जवां नज़र आने लगती है। अनार का जूस आपको नियमित रूप से पीना चाहिए जिससे त्वचा का ग्लो कायम रहे। 

पालक का जूस :हरी पत्तेदार सब्जियों के जूस का स्वाद भले ही स्वादिष्ट ना हो लेकिन ये आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। पालक का जूस आयरन और विटामिन  से भरपूर माना जाता है।  जो एक बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आवश्यक है। पालक में विटामिन सी, ई और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसमें  भी एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

महिलाओं को जरूर पीना चाहिए पपीते और नींबू का जूस, जानिए क्यों - Benefits of  papaya juice with lemon in hindi

पपीता का जूस :पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने में मदद करता है और एक क्लियर और चमकदार त्वचा पाने में मदद करता है। मुलायम और दमकती त्वचा के लिए नियमित रूप से पपीते का रस पीना अत्यंत लाभकारी है। 

एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आमतौर पर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करती हैं। एलोवेरा कई विटामिन और खनिजों से संपूर्ण होता है जो आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ऑक्सिन जैसा हार्मोन पाया जाता है जो त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। 




Breaking News

Live TV

Loading ...