vegetables

चाहते हैं घर पर खुद उगाएं सब्जियां, तो फॉलो करें ये आसान तरीके

आज कल बाजार में हर एक चीज मिलावटी मिलने लगी है जिसके कारण वो शुद्ध नहीं होती और फिर वो हमारी सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। जी हाँ, फिर चाहे बात सब्जियों की ही क्यों न हो। अब लोग चाहते हैं के वो सब्जियों को घर पर ही उगाएं। लेकिन सब्जियां उगाने का तरीका नहीं पता, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे आप किस तरह आसानी से अपने घर सब्जियां उगा सकते हैं। 

1- आप अपने घर में आसानी से फलियों को उगा सकते हैं. फलियों को उगाने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आप अपने घर में फलियों को उगाना चाहते हैं, तो जून और जुलाई के बीच में फलियों के बीज को गमले में लगा दे। 

2- बैगन को उगाने का सबसे अच्छा समय जून और जुलाई होता है. बैगन के पौधों को बड़े गमले में लगा सकते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बैंगन के पौधे में बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं. इसलिए समय-समय पर बैंगन के पौधे में कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव करते हैं। 

3- टमाटर का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों में किया जाता है. मार्केट में मिलने वाले टमाटर को उगाने के लिए केमिकल युक्त खाद  का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए यह खाने में इतने स्वादिष्ट नहीं होते हैं। 




Live TV

Breaking News

Loading ...