White honey

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है White Honey, आप भी हो जायेंगे हैरान

शहद का सेवन तो हर कोई करता होगा। इससे कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन भी तैयार किये जाते हैं। शहद सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। आपको बता दें के शहद कई तरह का होता हैं और इन्हीं में से एक हैं सफ़ेद शहद जो कि बेहद गुणकारी हैं। बहुत कम लोग सफेद शहद के बारे में जानते हैं। इसी को देखते हुए आज हम आपको सफ़ेद शहद के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जान आप भी हैरान हो जायेंगे -

पाचन संबंधी समस्‍याओं के लिए: शहद आपको पाचन संबंधी मुद्दों जैसे कि दस्त और अल्सर के इलाज में भी मदद करता है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है और इस प्रकार पाचन का समर्थन करता है। आप 1 से 2 चम्मच सफेद या कच्‍चे शहद को खाली पेट लें। इससे पेट दद्र में राहत मिलेगी और हीलिंग प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

त्वचा और घाव भरने में सहायक: सफेद शहद में फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। इस शहद का उपयोग त्वचा को सुंदर और त्‍वचा के घावों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। आप इसे सौंदर्य उत्पादों में एक घटक के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सफेद शहद हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस को नष्‍ट कर सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है: सफेद शहद में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक नामक यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं और कोशिका क्षति से बचाने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्‍स उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान करते हैं और कैंसर व हृदय रोग जैसी स्थितियों के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

खांसी से राहत: शहद को कफ-खांसी के लिए काफी समय से दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह गले में खराश को दूर करने और खांसी से राहत पाने में मदद करता है।