Chinese military

संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही में चीनी सेना की भागीदारी के 30 वर्ष शीर्षक श्वेत पत्र जारी

चीनी राज्य परिषद के न्यूज कार्यालय ने 18 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही में चीनी सेना की भागीदारी के 30 वर्ष शीर्षक श्वेत पत्र जारी किया। श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीनी सेना संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही की कुंजी बल है। चीनी सैनिक कंबोडिया, कांगो (किंशासा), लाइबेरिया, सूडान, लेबनान, साइप्रस, दक्षिण सूडान, माली और मध्य अफ्रीका आदि 20 से अधिक देशों और क्षेत्रों में शांति की रक्षा करते हैं। उन्होंने विवादों का शांतिपूर्ण समाधान करने, क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता बनाए रखने और स्थानीय आर्थिक व सामाजिक विकास बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा शिखर सम्मेलन में किये गये वचन का व्यापक कार्यांवयन किया। चीन ने शांति स्थापना के अतिरिक्त बल की स्थापना की, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही में और अधिक सुरक्षा कर्मियों को भेजा, अन्य देशों के शांति रक्षकों का परीक्षण किया, अफ्रीकी लीग को मुफ्त में सैन्य सहायता दी, शांति स्थापना कार्यवाही में पहला हेलीकॉप्टटर यूनिट भेजा और संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही का समर्थन करने के लिए चीन-संयुक्त राष्ट्र शांति और विकास कोष स्थापित किया।

श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीनी सेना सक्रियता से शांति स्थापना के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाती है। चीनी सेना ने क्रमशः 90 से अधिक देशों, 10 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के साथ आदान-प्रदान व सहयोग किया। श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीनी सेना मानव समुदाय के साझे भविष्य का निर्माण करने की सेवा करती है। चीन लगातार सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य देश की भूमिका निभाते हुए संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कार्यवाही का दृढ़ समर्थन करता रहेगा और इसमें भाग लेगा।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)