Wuhan Satellite

वुहान उपग्रह औद्योगिक उद्यान को 100-200 उपग्रहों के वार्षिक उत्पादन की क्षमता प्राप्त हो जाएगी

चाइना एयरोस्पेस विज्ञान और उद्योग निगम के मुख्य प्रौद्योगिकीविद् फ़ू चीमिन ने 19 अक्तूबर को कहा कि वुहान राष्ट्रीय अंतरिक्ष उद्योग केंद्र के अधीन उपग्रह औद्योगिक उद्यान को वर्ष 2020 के अंत में एक टन से कम वाले 100-200 सामान्य उपग्रहों के वार्षिक उत्पादन की क्षमता प्राप्त हो जाएगी।

उसी दिन छठा चीनी (अंतर्राष्ट्रीय) वाणिज्यिक एयरोस्पेस शिखर मंच वुहान में आयोजित हुआ। फ़ू चीमिन ने चाइना एयरोस्पेस विज्ञान और उद्योग निगम की ओर से रिपोर्ट देते समय कहा कि हम वैश्विक आर्थिक विकास को मजबूत करने वाले वाणिज्यिक एयरोस्पेस उद्योग पारिस्थितिकी का निर्माण करने की कोशिश करेंगे। चीन के पहले वाणिज्यिक एयरोस्पेस औद्योगिक केंद्र--- वुहान राष्ट्रीय अंतरिक्ष उद्योग केंद्र में रॉकेट औद्योगिक उद्यान को 20 रॉकेटों के वार्षिक उत्पादन की क्षमता प्राप्त हुई है। 

उधर, उपग्रह औद्योगिक उद्यान को वर्ष 2020 के अंत में एक टन से कम वाले 100 से 200 तक सामान्य उपग्रहों के वार्षिक उत्पादन की क्षमता प्राप्त हो जाएगी। सभी निर्माण पूरा करके पूरे समाज के व्यापक वाणिज्यिक एयरोस्पेस उद्यम इसका प्रयोग कर सकेंगे।

हाल के कई वर्षों में चाइना एयरोस्पेस विज्ञान और उद्योग निगम ने वाणिज्यिक एयरोस्पेस क्षेत्र में बहुत-सी उपलब्धियां हासिल की हैं। इस निगम द्वारा स्वनिर्मित ख्वैचो नंबर 1 रॉकेट ने 9 बार सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)