ChinaNews

शी चिनफिंग की मेक्सिको और वेनेजुएला के राष्ट्रपतियों से फोन पर बातचीत

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 10 अप्रैल को क्रमशः मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रीज मैनुअल लोपेज ओब्रैडॉर और वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के साथ फोन पर बातचीत की।
शी चिनफिंग ने कहा कि वर्तमान में मेक्सिको समेत अन्य लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई देशों में महामारी गंभीर हो रही है। मैंने चीन की सरकार और जनता की ओर से मेक्सिको की सरकार और जनता के प्रति ईमानदारी से संवेदना और दृढ़ समर्थन व्यक्त किया। विश्वास है कि राष्ट्रपति के नेतृत्व में मेक्सिको महामारी पर जीत हासिल कर सकेगा। चीन मेक्सिको को हर संभव सहायता प्रदान करने को तैयार है, जिसमें चीन में तत्काल आवश्यक महामारी निवारण सामग्री खरीदने पर मेक्सिको की सहायता करना शामिल है। दोनों पक्ष विशेषज्ञ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रोकथाम और नियंत्रण व निदान और उपचार के अनुभवों का आदान-प्रदान करते रहेंगे।
शी चिनफिंग ने कहा कि चीन मानव साझे भाग्य के समुदाय की अवधारणा अपनाते हुए सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय सहयोग करता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन का दृढ़ समर्थन करता। कोविड-19 पर जी-20 के विशेष शिखर सम्मेलन में मैंने महामारी के मुकाबले में अंतरराष्ट्रीय सहयोग और चीन की अर्थव्यवस्था स्थिर बनाने के बारे में चार प्रस्ताव पेश किये। चीन मेक्सिको  सहित सभी सदस्य देशों के साथ संपर्क और समन्वय को मजबूत करने और शिखर सम्मेलन में संपन्न सहमतियों को लागू करने को तैयार है। विश्वास है कि महामारी के मुकाबले के सहयोग के माध्यम से चीन और मेक्सिको के लोगों के बीच दोस्ती लगातार गहरी होगी और द्विपक्षीय संबंधों का रणनीतिक स्तर उन्नत होगा। चीन संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय ढांचों के तहत मेक्सिको  के साथ संपर्क और समन्वय को मजबूत करने और मानव साझे भाग्य के समुदाय का सह-निर्माण बढ़ाने को तैयार है।
एंड्रीज मैनुअल लोपेज ओब्रैडॉर ने कहा कि मेक्सिको कोविड-19 के मुकाबले के मुश्किल समय से गुजर रहा है। चीन ने मेक्सिको को मूल्यवान समर्थन और सहायता दी, जो मेक्सिको के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मेक्सिको हमेशा चीन के साथ भाईचारे के अनुकूल संबंध बनाए रखता है और मेक्सिको चीन के साथ संबंधों के सक्रिय विकास में जुटेगा और चीन के साथ महामारी के मुकाबले और सार्वजनिक स्वास्थ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाएगा।
वहीं, वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से फोन पर बातचीत करने दौरान शी चिनफिंग ने चीनी सरकार और जनता की ओर से वेनेजुएला की सरकार और जनता के प्रति ईमानदारी से संवेदना और दृढ़ समर्थन व्यक्त किया। शी चिनफिंग ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप के बाद चीन ने हमेशा खुला, पारदर्शी और जिम्मेदार रवैया अपनाते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ महामारी के बारे में जानकारी साझा की और व्यापक अंतरराष्ट्रीय सहयोग किया। चीन मानव साझे भाग्य के समुदाय की अवधारणा अपनाते हुए उन देशों को हर संभव समर्थन और सहायता दी, जिन्हें जरूरत है। हम वेनेजुएला में महामारी के विकास पर बहुत ध्यान देते हैं। मैंने देखा है कि वेनेजुएला की सरकार ने जल्दी ही निर्णायक महामारी विरोधी कदम उठाये, जिसने अपने लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदार रवैये पूरी तरह से प्रदर्शित किया। चीन वेनेजुएला की वर्तमान स्थिति को समझता है। चीन ने महामारी के मुकाबले के लिए वेनेजुएला को सामग्री की सहायता की और एक उच्च स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञ टीम भी भेजी है। चीन वेनेजुएला के साथ महामारी की रोकथाम व नियंत्रण में सहयोग बढ़ाना चाहता है और लगातार सहायता देता रहेगा।
शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और वेनेजुएला सर्वांगीण रणनीतिक साझेदार हैं और दोनों देशों के लोगों की गहरी दोस्ती है। चीन राष्ट्रीय संप्रभुता की रक्षा करने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने और जन-जीवन का सुधार करने में वेनेजुएला सरकार और लोगों का समर्थन करता है और अपने देश की स्थिति के अनुरूप विकास के रास्ते की खोज करने में वेनेजुएला के लोगों का समर्थन करता है। चीन वेनेजुएला के मुद्दे के राजनीतिक समाधान को बढ़ावा देने में लगातार रचनात्मक भूमिका निभाने को तैयार है। 
निकोलस मादुरो ने कहा कि चीन ने कोविड-19 के मुकाबले में अहम परिणाम प्राप्त किया। चीन की सफल कार्रवाई वेनेजुएला के लिए सीखने लायक है। चीन ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में वेनेजुएला को भारी मात्रा में सहायता प्रदान की है और वेनेजुएला के लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ दल को भेजा है। मुश्किल समय से गुजर रहे वेनेजुएला के लोगों के लिए चीन का समर्थन और सहायता विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिससे व्यावहारिक कार्रवाइयों के माध्यम से एकजुटता और सहयोग की भावना प्रदर्शित हुई। मैं वेनेजुएला के लोगों की ओर से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी, चीनी सरकार और चीनी लोगों की प्रशंसा और आभार व्यक्त करता हूं। वेनेजुएला चीन के साथ महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ाने और डब्ल्यूएचओ का समर्थन करने को तैयार है। वेनेजुएला चीन के साथ सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी को मूल्यवान समझता है और चीन के साथ सहयोग को मजबूत करते हुए  मानव साझे भाग्य के समुदाय का सह-निर्माण बढ़ाने की आशा करता है।
 (साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)