beauty products

आप भी इस्तेमाल करते हैं ये 3 Beauty Products तो अभी हो जाएं सावधान!

आज कल हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है जिसके लिए वो बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन आपको ये पता होना चाहिए के खूबसूरती पाने के चकर में आप अपनी स्किन से आप कहीं खिलवाड़ तो नहीं कर रहे है। जी हाँ, ऐसे 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट हैं जो स्किन पर इस्‍तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए। यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाकर स्किन संबंधी कई प्रॉब्लम्स खड़ी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं उन 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के बारे में - 
 
ब्रशिंग : त्‍वचा की गहराई और आसानी से सफाई करने वाले ब्रश ज्‍यादातर महिलाओं को बहुत पसंद होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से  त्वचा पर दाने और खुजली होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस तरह के ब्रश के फाइबर्स बहुत हार्ड होते हैं। इसके अलावा स्किन में ड्राईनेस और सूजन की संभावना होती है। इसलिए यह जरूरी है कि इनके बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें। 

ड्राई शैंपू: अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली हैं और आप रोजाना शैंपू नहीं करना चाहती हैं तो इससे बचने के लिए ड्राई शैंपू एक अच्‍छा विकल्‍प है। क्‍योंकि यह बालों से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटा देता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ड्राई शैंपू का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से आपके पोर्स बंद हो जाते हैं। इससे बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन रुक जाता है। जिससे कारण बाल झड़कर पतले हो जाते हैं।

सनस्क्रीन: सनटैन से बचने के लिए स्किन पर सनस्‍क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि विटामिन-A युक्‍त सनस्‍क्रीन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह सेल्‍स में कैंसर पैदा कर सकता है। रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा नाइट क्रीम में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसीलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए। 



Live TV

Breaking News

Loading ...