Basil

तुलसी से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे, हैरान हो जाएंगे आप

तुलसी का पौधा हर किसी के घर जरूर होता है, इसकी एक मुख्य वजह है | हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे की बहुत महत्वता है। तुलसी की पूजा भी की जाती है। बता दें की सिर्फ पूजा ही नहीं बल्कि तुलसी औषधिय रूप में भी की जाती है। ये कई तरह की खतरनाक बीमारियों को हमसे दूर रखती है। तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। चलिए आपको बताते हैं इसके फायदे -

1. चोट लग जाने पर - तुलसी का उपयोग चोट लगने पर किया जाता है। तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता। 

2. चेहरे की चमक के लिए - त्वचा संबंधी रोगों में तुलसी खासकर फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल सेचेहरा साफ हो जाता है और कील मुंहासे भी ठीक हो जाते हैं।

3. कान दर्द में - तुलसी के कुछ पत्तों को सरसों के तेल में भून कर इसमेंलहसुन का रस मिलाकर कान में डालनेसे कान के दर्द में आराम मिलता है।

4. सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए - सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं और प्राकृतिक होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। 



Live TV

Breaking News

Loading ...