bay leaves

तेजपत्ते के ऐसे इस्तेमाल आप को भी कर देंगे हैरान

तेजपत्ते का इस्तेमाल खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि तेजपत्ता हमारी सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की खाने के इलावा भी तेजपत्ते का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैसे की आपको जरुरत होगी सिर्फ 2 या 3 तेजपत्ते की और इन्हे एक बर्तन में डालें और जला दें और अब इसे कमरे में रख दें। ऐसा करने के बाद करीब 15 मिनट के लिए अपने कमरे को बाहर से बंद कर दें। इसके बाद आप जब कमरा खोलेंगे तो रिलैक्सिंग खुशूब फैली होगी। तेजपत्ते को और भी कई तरीके से इस्तेमाल में आप ला सकते हैं -

इम्यून सिस्टम: यूजेनॉल में भी एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं और तेज पत्ता अन्य विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है जो बॉडी के अच्छे कामों के लिए बेहद जरूरी होते है। इसलिए तेज की पत्तियों को जलाना और अंदर लेना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने की क्षमता रखता है।

तनाव से बचाये अगर आपको तनाव हमेशा घेरे रहता हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले 2 तेजपत्ता लेकर उसे कमरे में जला लें। फिर इसे धुएं में बैठें। ऐसा करने से आपका तनाव और सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। जी हां तेज पत्ता अरोमैटिक होता है। जिस तरह से हम खुद को रिलैक्स करने के लिए अरोमा थेरेपी का इस्तेमाल करते हें तेज पत्ते के जरिए आप ऐसा ही आनंद ले सकती हैं।

सूजन कम करें:तेज पत्ते में मौजूद कुछ औषधीय गुणों के कारण यह बॉडी की सूजन को कम करने में हेल्प करता है, खासतौर पर जोड़ों में होने वाली सूजन।



Live TV

Breaking News

Loading ...