joint pain

करेंगे इन चीजों का सेवन तो जोड़ों के दर्द से मिलेगा तुरंत छुटकारा

आज कल सभी लोग जोडो़ के दर्द से परेशान हैं। इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग पैन किलर का सहारा लेते हैं। जोड़ों में दर्द के मुख्य कारण डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो सकती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिससे आपकी ये परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। 

लहसुन: अपनी डायट में हर दिन लहसुन को शामिल करें। इसके सेवन से अर्थराइटिस रोगियों को फायदा होता है। इसमे पाये जाने वाले एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। एक बात का खास ख्याल रखें, अभी गर्मीयों का मौसम है और लहसुन की तासीर गर्म होती है। 

मेवे: बादाम, काजू, अखरोठ और कद्दू के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड तथा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि सूजन को कम कर के दर्द दूर करता है।

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो बीमारी फैलने वाले बैक्टिरियां को खत्म करने का काम करता है। इसलिए गठिया के दर्द के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही इसके खाने से आपको दर्द में भी राहत मिलती है।

सलाद: सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है, ये तो आपको भी पता होगा लेकिन यहां पर हम अमरूद सलाद की बात कर रहे हैं, जो आपको जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अमरूद को पनीर के साथ सेवन करने से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

संतरे का जूस: रिसर्च के अनुसार ठीक प्रकार से विटामिन सी का सेवन करने से हड्डियां कमजोर नहीं होती। नहीं तो हड्डियों की कमजोरी की वजह से ही जोडो़ में दर्द होता है। इसलिये रोजाना संतरे का जूस पिएं जिससे हड्डी तथा स्किन दोनों ही अच्छे रहें।

ड्रिंक: संतरे, गाजर और अदरक से बने ड्रिंक का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

बथुआ: अर्थराइटिस से राहत पाने के लिए बथुआ के पत्तों का रस बहुत कारगार है। अपनी डाइट में बथुआ को शामिल करें और इसके साथ ही रोजाना इसके पत्तों का रस पीएं। ध्यान रखें रस में स्वाद के लिए कुछ मिलाए नहीं। तीन महीने तक सेवन करने के बाद आपको इसका असर साफ देखने को मिलेगा।




Live TV

Breaking News

Loading ...