YouTube Shorts

YouTube Shorts भारत में launch, इसमें TikTok जैसे मिलेगें features

TikTok के बैन होने के बाद हाल ही में इंस्टाग्राम ने TikTok जैसे फीचर इंस्टाग्राम में लॉन्च किये थे। ऐसे में अब YouTube ने भी TikTok जैसे फीचर अपनी ऐप में लॉन्च किये है। YouTube ने TikTok जैसे शॉर्ट वीडियो फ़ीचर Shorts का ऐलान कर दिया है। क्ंपनी इसकी शुरुआत भारत में लॉन्च करके कर रही है। इसकी टेस्टिंग भारत में भी की जा रही है और मुमकिन है आपने भी इस फ़ीचर को YouTube ऐप में यूज किया होगा।
Shorts फीचर यूट्यूब के मुख्य ऐप में मिलता है। यहां लाइक, डिस्लाइक, कमेंट और शेयर का ऑप्शन दिया गया है। इस फ़ीचर के तहत 15 सेकंड्स के शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। हालाँकि इसमें आप 15-15 सेकंड के मल्टिपल वीडियोज को मिला भी सकते हैं। चूंकि इसके पास लाइसेंस्ड म्यूज़िक लाइब्रेरी है जिसमें फ़िल्म और बैकग्राउंड म्यूज़िक हैं। इसका फ़ायदा कंपनी को मिलेगा, क्योंकि यूज़र्स इसे बिना लाइसेंस की चिंता करते हुए यूज कर पाएंगे।
शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए यूज़र्स को काउंटडाउन टाइमर दिखेगा। यहां से रिकॉर्डिंग की स्पीड को कंट्रोल किया जा सकता है और क्रिएटिव्स ऐंड किए जा सकते हैं। ये फ़ीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर YouTube ऐप में दिया जाएगा।