Cardamom Benefits

छोटी-सी इलायची में छिपे हैं गहरे राज, स्किन से जुड़ी समस्याओं का करती है नाश

ज्यादातर लोग इलायची का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की इलायची स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होती है। तो आइए आपको बताते हैं कि, कैसे इलायची आपकी स्किन के लिए है चमत्कारी वरदान। 

फटे होंठ होंगे ठीक ...

बदलते मौसम में होंठ फटने की समस्या आम हैं ऐसे में इलायची को पीसकर मक्खन के साथ मिलाकर दिन में दो बार लगाएं। सात दिनों में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।
मुंहासे और दाग-धब्बे ...

इलायची कील-मुंहासों को ठीक करने का काम करती है इसके लिए एक चम्मच इलायची पाउडर के साथ शहद मिक्स करें और मुंहासों के दाग पर लगाएं। आप इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाकर रातभर सो जाएं और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें, आपको रिजल्ट तुरंत दिख जाएगा। इससे चेहरे से रेडनेस खत्म हो जाएगी और आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

स्किन एलर्जी को करे दूर...

इलायची में मौजूद ऐंटीसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन एलर्जी में भी यह काफी फायदेमंद है। अगर आप इलायची का सेवन करते हैं तो शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे स्किन पर नैचरल ग्लो आता है और एलर्जी की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

खून होगा साफ ...

इलायची में भरूपर मात्रा में विटमिन C पाया जाता है, ऐंटिऑक्सिडेंट भी मिलता है जो खून को साफ करने का काम करता है। ब्लड सर्कुलेशन को भी सही तरीके से फंक्शन करने में मदद करती है।

स्ट्रेस बस्टर का करे काम ...

इलायची की भीनी-भीनी सुगंध आपके नर्व्स को आराम देने के साथ ही स्ट्रेस बस्टर की तरह काम करती है। अच्छी नींद हेल्दी स्किन के लिए काफी जरूरी है। अगर आप रात भर अच्छी नींद लेते हैं तो सुबह आपको अपनी स्किन काफी रिलैक्स और ग्लोइंग दिखेगी। ऐसे में इलायची की खुशबू आपके मूड को अच्छा करने के साथ ही डल और थकी हुई स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाती है।

बालों का झाड़ना करे कम ...

प्रदूषण का अटैक, तनाव और खराब डाइट बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं। मगर यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इससे रूसी की समस्या भी दूर हो जाएगी।