Happy Valentines Day 2020

किस देश में कैसे सेलिब्रेट किया जाता है वैलेंटाइन डे? पढ़े पूरी ख़बर

वैलेंटाइन डे प्यार करने वालों के लिए एक खास दिन होता है। हालांकि कुछ जगहों पर इस दिन को सैलीब्रेट करना किसी खतरे से कम नहीं होता। कुछ जगहों पर प्यार को गलत समझा जाता है। हालांकि आजकल ट्रैंड बदल रहा है...कई देशों में वैलेंटाइन-डे एक फैस्टिवल की तरह सैलीब्रेट किया जाता है। पूरे वीक वैलेंटाइन-डे का सैलीब्रेशन चलता है। दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां इस दिन को सैलीब्रेट करने के लिए पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं। अलग-अलग देशों में वैलेंटाइन-डे सैलीब्रेट करने के अपने अलग तरीके और अपनी अलग-अलग परंपराएं हैं। आइए आपको बताते हैं कहां और कैसे सैलीब्रेट किया जाता है वैलेंटाइन डे।

1. फ्रांस: फ्रांस को दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह के नाम से भी जाना जाता है। यहां वैलेंटाइन-डे पर एक परंपरा है, जिसमें लड़के-लड़की को कपल बनाया जाता है।अगर पुरुष को महिला पसंद नहीं है तो वह उसे छोड़कर दूसरी महिला को पसंद कर सकता है और जिस महिला को उसका साथी नहीं मिलता वो बॉनफायर पर उन पुरुषों के फोटो जलाती है।

2. इग्लैंड: वैलेंटाइन-डे के मौके पर इंग्लैंड में महिलाएं कुछ अलग तरीके से अपने प्यार को हासिल करने की तरकीब अपनाती हैं। महिलाएं अपने तकिए पर पांच बे लीफ या तेज पत्ते रखती हैं। ऐसा इसलिए ताकि उनका होने वाला पति सपने में आए और प्यार का इजहार करें।

3. डेनमार्क: साल 1990 से डेनमार्क में वैलेंटाइन डे मनाया जा रहा है। वैलेंटाइन डे पर यहां पुरुष महिलाओं को एनोनिमस कार्ड भेजते हैं, जिसे जोकिंग लेटर भी कहा जाता है। इन लेटर के जरिए महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। जो महिला भेजने वाले का नाम पहचान जाती है उसे बाद में ईस्टर एग दिया जाता है।

4. जापान: आपको जानकर हैरानी होगी कि जापान में वैलेंटाइन-डे सिर्फ पुरुष मनाते हैं। इस दिन महिलाएं अपने पिता, भाई, पति, दोस्त और प्रेमी को आभार प्रकट करने के लिए चॉकलेट्स देती हैं।

5. इटली: इटली में वैलेंटाइन-डे स्प्रिंग फैस्टिवल के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर लोग बगीचों में इकट्ठा होते हैं और गाने का आनंद उठाते हैं। कुंवारी लड़कियां सुबह ही उठ जाती है और अच्छी तरह से तैयार हो जाती हैं। यहां परपंरा है कि इस दिन सुबह सुबह जो पुरुष महिला को दिख जाता है, वही आगे चलकर उस लड़की का पति बन सकता है।

6. दक्षिण कोरिया: दक्षिण कोरिया में हर महीने की 14 तारीख को प्यार के दिन के तौर पर सैलीब्रेट किया जाता है। वैलेंटाइन-डे के मौके पर महिलाएं पुरुषों को चॉकलेट्स और गिफ्ट्स देती हैं और अगले महीने 14 मार्च यानी व्हाइट-डे पर पुरुष महिलाओं को रिटर्न गिफ्ट देते हैं। ये परंपरा पूरे 12 महीनों तक चलती है।